दिल्ली में आज से इमरजेंसी के दौरान डायल करें 112 नंबर, किसी भी तरह की आपात स्थिति में मिलेगी मदद

नई दिल्ली: अभी तक हम इमरजेंसी के दौरान देशभर की तरह राजधानी दिल्ली में भी 100 को डायल करते हैं। लेकिन आज से दिल्ली क्षेत्र में नए इमरजेंसी नंबर 112 को लागू कर दिया गया है। मतलब की अब आपको किसी मुश्किल वक्त के दौरान 100 नंबर की जगह 112 नंबर डायल करना होगा। हालांकि कुछ दिनों के लिए दिल्ली में इमरजेंसी नंबर के तौर पर 100 नंबर चालू रहेगा।

यह भी पढ़ें: Vivo U10 ट्रिपल रियर कैमरे के साथ भारत में हुआ लॉन्च, Jio की तरफ से मिल रहा 6,000 रुपये का बेनिफिट

बता दें अमरीका में 911 इमरजेंसी नंबर की तरह ही भारत में भी 112 इमरजेंसी नंबर होगा। अब किसी भी इमरजेंसी सेवाओं जैसे पुलिस, फायर (दमकल गाड़ी) और एम्बुलेंस के लिए 112 नंबर डायल करना होगा। इस नंबर पर डायल करते ही सम्बंधित एजेंसी को आपकी सही लोकेशन के साथ जानकारी मिल जाएगी जिसकी मदद से वह आपके पास जल्द से जल्द मदद पहुंचाने में कामयाब हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Airtel ने Amazon Prime की मुफ्त सब्सक्रिप्शन के साथ नया प्रीपेड प्लान किया पेश, रोजाना 2.5GB डाटा के अलावा मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

फिलहाल चंडीगढ़ समेत देश के कुछ शहरों में 112 इमरजेंसी नंबर चालू है लेकिन दिल्ली में इसे आज से शुरू कर दिया गया है। रिपोर्ट की माने तो इस सेवा को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। अभी देशभर में आपात स्थिति के लिए अलग-अलग नंबर हैं। जैसे पुलिस के लिए 100 नंबर, दमकल गाड़ी के लिए 101 नंबर, एम्बुलेंस के लिए 102 नंबर और आपात स्थिति के लिए 108 नंबर है। लेकिन अब एक ही नंबर से इन सभी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। मतलब की दिल्ली में रहने वाले लोग आज से इमरजेंसी के दौरान इस नंबर पर कॉल कर सभी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Asus ROG Phone 2 भारत में हुआ लॉन्च, 48MP कैमरा और 6000mAh बैटरी से है लैस



Source: Gadgets