इन तरीकों से आपके घर का बिजली बिल आएगा आधा

नई दिल्ली: अक्सर बिजली का बिल ज्यादा आने से लोग परेशान हो जाते हैं और इसका सीधा असर घर के बजट पर पड़ता है। ऐसे में बिजली का बिल कैसे कम आए इसके लिए हर छोटे-बड़े पैतरे अपनाने लगते हैं। इतना ही नहीं घर के फैन,बल्ब और एसी जैसे होम अप्लायंस का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं ताकि महीने का बिल कम आए। लेकिन सच तो ये है कि ऐसा करने से हमें ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और चिलचिलाती गर्मी में रहना पड़ता है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आपके घर का बिजली बिल आधा हो जाएगा।

LED बल्ब का इस्तेमाल

पूरे घर में LED बल्ब का इस्तेमाल करें, जिससे की बिजली बिल आधा आया। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घर में पीले वाले बल्ब का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से बिजली की खपत ज्यादा होती है और हर महीने बिजली बिल बढ़कर आता है।

फालतू फैन-बल्ब को रखें बंद

अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने रुम में बैठे होते हैं और अन्य जगहों के फैन और बल्ब फालतू में जलते रहते हैं, जिसकी वजह से बिजली की खपत ज्यादा होती है और इसका सीधा असर आपके बिजली बिल पर पड़ता है। इसलिए उन्हीं जगहों के बल्ब और फैन को चलाएं जहां आपको जरूरत है।

यह भी पढ़ें- 7,999 रुपये में 32 इंच की Smart LED TV भारत में लॉन्च, 29 सितंबर से शुरू होगी सेल

सही समय से भरें बिजली बिल

कई बार ऐसा होता है कि हमें बिजली का बिल देरी से पता चलता है या कहें की मिलता है। ऐसे में होता है कि बढ़े हुए मीटर के हिसाब से आपको बिल जमा करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि समय से बिल जमा करें। अगर बिल आपको समय से नहीं मिल रहा है तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं। ऐसा करने से एक्सट्रा बिल नहीं जमा करना होगा।

AC का ऐसे करें इस्तेमाल

एसी के बिना गर्मी में रह पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घर में एसी का इस्तेमाल करते है, लेकिन फिर बिजली का बिल परवान चढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि एसी खरीदते समय स्टार का ध्यान रखें और उसमें ऑटोमैटिक के ऑप्शन को ऑन रखें ताकि ज्यादा कुलिंग होने के बाद वो खुद बंद हो जाए। इससे बिजली की ज्यादा खपत नहींं होगी और बिल भी हर महीने कम आएगा।



Source: Mobile News