आपके पैसे को लेकर Paytm ने जारी की वॉर्निंग एडवाइजरी, हो जाए सावधान वरना…

नई दिल्ली: Paytm ने अपने यूजर्स के लिए वॉर्निंग एडवाइजरी जारी किया है। इसमें कंपनी ने साफ शब्दों में Paytm यूजर्स से कहा है कि वो किसी भी तरह के KYC के बारे में आने वाले फ्रॉड मैसेज, कॉल या फिर किसी तरह के ऐप को डाउनलोड न करें, क्योंकि पिछले कुछ महीनों लोग ऐसा करके फ्रॉड करने का काम कर रहे हैं।

कैसे हो रहा फ्रॉड

कई लोग पेटीएम कस्टमर सपॉर्ट टीम का मेंबर बनकर पेटीएम यूजर को कॉल कर रहे हैं और यूजर्स पर जोर डाल रहे हैं कि अगर पेटीएम का इस्तेमाल आगे भी जारी रखना चाहते हैं तो आपको KYC कंप्लीट करना होगा। साथ ही एक्जक्यूटिव लोगों को स्कैम करने के लिए AnyDesk या फिर QuickSupport ऐप हैंडसेट में डाउनलोड करने का सलाह दे रहे हैं। यही वजह है कि पेटीएम ने ऑफिशल इस बात का ऐलान किया है कि अगर कोई आपको KYC कंप्लीट करने, कैशबैक या ऑफर देने की बात कहता है और मैसेज के साथ लिंक भेजता है। साथ ही इस बात पर जोर देता है कि ऑफर का फायदा उठाने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना होगा, तो ऐसा न करें।

यह भी पढ़ें- Vivo U20 कल भारत में किया जाएगा लॉन्च, जानिए कीमत व स्पेसिफिकेशन्स

रिमोट डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करवाने के बाद फ्रॉड करने वाला यूजर से रिमोट ऐक्सेस कोड मांगेगा। एक बार 9 या 10 डिजिट्स का कोड फ्रॉड कस्टमर केयर को मिलने के बाद वह न सिर्फ आपकी मोबाइल स्क्रीन अपने PC पर देख सकता है बल्कि इसे रिकॉर्ड भी कर सकता है। इसके बाद जो भी आप अपने स्मार्टफोन में करेंगे, फ्रॉड करने वाले के कंप्यूटर में रिकॉर्ड हो जाएगा। ऐसे में यूपीआई, पेटीएम या मोबाइल बैंकिंग से जुड़े आपके डीटेल्स आसानी से चोरी हो सकते हैं। फ्रॉड करने वाला रिमोटली आपके डिवाइस को कंट्रोल भी कर सकता है या फिर आपके पासवर्ड्स और डीटेल्स देखकर नोट कर सकता है। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे चोरी हो जाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि पेटीएम कॉल या एसएमएस के जरिए KYC कंप्लीट नहीं करता। इसके लिए आपको ऑथराइज्ड KYC पॉइंट्स पर जाना होगा या फिर पेटीएम रिप्रेंजेटिव को घर बुलाकर पूरा करवाना होगा। इसके अलावा पेटीएम KYC कंप्लीट करने के लिए कोई कॉल नहीं करता और न ही कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है। साथ ही Paytm फुल KYC के लिए कंपनी जो SMS या email भेजती है, उससे आप केवल KYC एजेंट से अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है और KYC Points की जानकारी ले सकते है। वहीं Paytm Minimum KYC के लिए कंपनी कभी भी कोई SMS या email नहीं भेजती है।

[MORE_ADVERTISE1]

Source: Gadgets