सिस्को ने 5G युग के लिए 'सिलिकॉन वन' चिप किया लॉन्च

नई दिल्ली: अमेरिका की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी सिस्को ने 5G युग में इंटरनेट के अनुभव को और भी बेहतर बनाने के उद्देश्य से एक नई उन्नत चिप ‘सिलिकॉन वन’ का अनावरण किया है। कंपनी का कहना है कि यह ‘भविष्य के इंटरनेट’ में क्रांति लाएगा। सिस्को की इस पेशकश को प्रौद्योगिकी क्षेत्र की एक उपलब्धि मानी जा सकती है, जो करोड़ों लोगों की जिंदगी पर असर डाल सकती है।

नया सिलिकॉन वन पहले से ही फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा महत्वपूर्ण उपकरणों में उपयोग किया जा रहा है। इसकी क्षमता की बात की जाए तो यह प्रति सेकंड 25 टेराबाट्स (टीबीपीएस) की गति के साथ प्रदर्शन करती है। कंपनी ने बुधवार को घोषणा करते हुए बताया कि पहले सिस्को सिलिकॉन वन ‘क्यू 100’ मॉडल ने प्रोग्रामबिलिटी, बफरिंग, पावर एफिशिएंसी, स्केल या फीचर फ्लेक्सिबिलिटी का त्याग किए बिना नेटवर्क बैंडविड्थ के लिए 10 टीबीपीएस की गति पाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

सैन फ्रैंसिस्को में यहां लगातार एक के बाद एक अभिनव प्रयोगों और नवाचारों से पर्दा हटाते हुए सिस्को के चेयरमैन व सीईओ चुक रोबिंस ने कहा कि उनकी टीम पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी के उन्नत बेतार प्रौद्योगिकी यानी वायरलेस टेक्नोलोजी के लिए नया इंटरनेट बनाने के लिए उद्योग में बदलाव ला रही है। उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में इंटरनेट यूजर की तादाद के बारे में कल्पना कीजिए जब 49 अरब डिवाइसेस इंटरनेट से जुड़ेंगे और दुनियाभर में करीब 4.8 अरब इंटरनेट यूजर होंगे। इसलिए इंटरनेट की रीढ़ होने के नाते सिस्को पर बड़ी जिम्मेदारी है रोबिंस ने आगे कहा कि आज हमने सिलिकन वन लांच किया है, जोकि नए सिलिकन से बना दुनिया का सबसे शक्तिशाली राउटर है।”


{$inline_image}
Source: Gadgets