WhatsApp पर 15 सेकेंड में 100 मैसेज भेजने पर होगी कार्रवाई

नई दिल्ली: WhatsApp ने स्पैम मैसेज पर लगाम लगाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए ऐलान किया है कि बल्क मैसेज भेजने वाले अकाउंट के खिलाफ कंपनी कानूनी कार्रवाई करेगी। व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि वो ऐसे व्हाट्सएप अकाउंट को बंद कर देगा जो थोक में मैसेज भेजते हैं। इसके अलावा जो लोग फटाफट ग्रुप बनाएंगे उसके खिलाफ भी कार्रवाई किया जाएगा। जैसे- अगर किसी ने व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट पांच मिनट पहले ही बना है और उस अकाउंट से 15 सेकेंड के अंदर 100 मैसेज भेजे जाते हैं तो कंपनी उस अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

वहीं दूसरी तरफ खबर आ रही है कि कंपनी नए साल (1 फरवरी 2020) से iOS 8 या उससे अधिक पुराने iPhone और 2.3.7 या अधिक पुराने वर्जन वाले किसी भी Android डिवाइस में व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा। इसके अलावा 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए व्हाट्सऐप की तरफ से यूजर्स को मैसेज लगातार भेजा जा रहा है ताकि नए साल की शुरूआती में किसी तरह के परेशानी का सामना न करना पड़े। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप, अमेरिका, मैक्सिको और साउथ अमेरिका में व्हाट्सऐप में दिक्कत देखी जा रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में WhatsApp ने अपने एंड्रॉयड WhatsApp यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने WhatsApp को फिंगरप्रिंट के जरिए लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। बता दें कि iPhone यूज़र्स के लिए फिंगरप्रिंट रिकग्निशन और फेस आईडी फीचर साल फरवरी 2019 में ही पेश किया जा चुका था।

WhatsApp Fingerprint Lock को ऐनेबल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर को सेटिंग्स में जाकर अकाउंट में जाना होगा और फिर प्राइवेसी में फिंगरप्रिंट लॉक को सेलेक्ट करना होगा। फिंगरप्रिंट ऑप्शन को ऐनेबल करने के बाद यूज़र को अपना फिंगरप्रिंट कंफर्म करना होगा। दुनियाभर में एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ये फीचर जल्द रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि ऐप बंद होने के कितनी देर बाद खुद-ब-खुद लॉक हो जाए, यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे, पहला है तुरंत, दूसरा है एक मिनट बाद और तीसरा विकल्प है, 30 मिनट बाद। इसके अलावा अब यूज़र इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि सेंडर का मैसेज नोटिफिकेशन में दिखाई दे या फिर नहीं।



Source: Mobile Apps News