Smart TV के लिए बेहतरीन रहा साल 2019, इन बड़ी कंपनियों ने मारी बाजार में एंट्री

नई दिल्ली: साल 2019 गैजेट्स के लिए काफी खास रहा है। इस साल Redmi (रेडमी) और Samsung (सैमसंग) के अलावा दो अन्य कंपनियां नोकिया और वनप्लस ने भी भारतीय बाजार में अपना पहला स्मार्ट टीवी लॉन्च कर दिया है और इसी के साथ ये दोनों कंपनियां स्मार्ट टीवी बनाने वाली लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा ली हैं। नोकिया ने Nokia 4K Smart TV के नाम से भारतीय बाजार में एंट्री मारी है तो वहीं वनप्लस ने oneplus tv Q1 और Q1 Pro को बाजार में उतारा है। दोनों टीवी सेल के लिए भारत में मौजूद है।

OnePlus TV कीमत व स्पेसिफिकेशन्स

OnePlus Q1 TV की कीमत 69,990 रुपये और OnePlus Q1 TV Pro की कीमत 99,990 रुपये है। OnePlus TV में 55 इंच का 4K QLED डिस्प्ले दिया गया है, जो क्वॉन्टम डॉट टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके स्क्रीन का रिजॉल्यूशन (1920×1080) पिक्सल और स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 95.7% का है। इसमें Dolby Vision और HDR10+ का सपोर्ट दिया गया है। साउंड के लिए इस टीवी में 8 स्पीकर्स दिए गए हैं, जिनमें 6 फ्रंट और 2 बैक में हैं। इस टीवी के यूजर्स को स्मार्टफोन की तरह ही तीन साल के लिए एंड्रॉयड अपडेट मिलता रहेगा। यूजर्स को इस टीवी में अमेजन, वूट, नेटफ्लिक्स, इरोस नाव, सन एनएक्सटी जैसे डिजिटल कंटेंट की सुविधा मिलेगी।

Nokia TV कीमत व स्पेसिफिकेशन्स

Nokia 4K Smart TV की भारत में कीमत 41,999 रुपये रखी गयी है। इस स्मार्ट टीवी में 55 इंच का अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजॉल्यूशन 3840 x 2160 पिक्सल है। कंपनी ने इस टीवी की स्क्रीन में बेजल-लेस डिजाइन दिया है। साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इस टीवी में क्वॉडकोर चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। 4K Smart TV में 2.25 जीबी रैम का सपोर्ट दिया गया है। और ये स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इंटेलिजेंट डिमिंग टेक्नॉलजी, डॉल्बी विजन और HDR 10 जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें जेबीएल की साउंड टेक्नोलॉजी दी गयी है। इस स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स, गूगल असिस्टेंट और यूट्यूब पहले से ही मौजूद मिलेगा।



Source: Gadgets