Vivo फनटच OS-10 में मिलेगी भूकंप की चेतावनी

नई दिल्ली: स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo अपने नए फनटच ओएस-10 में मौसम संबंधी फीचर पर काम कर रही है, जो भूकंप की चेतावनी देने में सक्षम होगा। वीवो फनटच ओएस के प्रोजेक्ट मैनेजर शिओ झुग ने खुलासा किया है कि उनकी टीम अपने मौजूदा फनटच कस्टम यूआई के नवीनतम संस्करण फनटच ओएस-10 पर काम कर रही है, जिसमें भूकंप की चेतावनी देने के विकल्प पर काम किया जा रहा है। बता दें कि फनटच ओएस-10 को हाल ही में वीवो प्रोसेस डेमॉन टेक्नोलॉजी, एप्लिकेशन शेयरिंग, डेस्कटॉप आइकन और एनीमेशन इफेक्ट्स जैसी सुविधाओं के साथ रिलीज किया गया था।

10 सेकेंड पहले मिलेगी भूकंप की सुचना

आगे शिओ झुग ने बताया कि इस सुविधा के लिए अभी काम प्रगति पर है और कुछ हफ्तों में कंपनी में इसका आंतरिक परीक्षण होगा। ये नया फीचर शाओमी के नवीनतम एमआईयूआई-11 कस्टम यूजर इंटरफेस की तरह ही भूकंप की चेतावनी देने की सुविधा प्रदान करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, Xiaomi ने कहा था कि MIUI-11 और Mi TV भूकंप आने से सेकेंड से लेकर 10 सेकेंड पहले तक सूचना देने में सक्षम होगा और ये फीचर इमर्जेंसी शेल्टर, इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट डीटेल, मेडिकल कॉन्टैक्ट्स और रेस्क्यू से जुड़ी जानकारियां भी देगा।

जनवरी में लॉन्च होगा Vivo का ये फोन

गौरतलब है कि Vivo S1 Pro स्मार्टफोन को भारत में 4 जनवरी 2020 में लॉन्च किया जा सकता। वहीं Amazon India ने फोन से जुड़ा टीजर जारी किया है। Vivo S1 का अपग्रेड वर्जन वीवो एस1 प्रो है। माना जा रहा है कि भारत में इसकी कीमत 20,000 रुपये से कम होगी है। Vivo S1 Pro में 6.39-इंच फुल-HD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 2,340 × 1,080 पिक्सल है और इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5.9 है। फोन में Adreno 612 GPU के साथ 2GHz ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हैंडसेट एंड्रॉयड पाई बेस्ड FunTouch OS 9.2 पर रन करता है। फोन को कंपनी ने 8GB रैम और 256GB की इंटरनल मेमोरी के साथ पेश किया है, जरूरत पड़ने पर स्टोरेज को एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है और डुअल नैनो सिम को सपोर्ट करता है



Source: Gadgets