5G Network आ जाने से बदल जाएगी आपकी दुनिया, जानिए होने वाले फायदे व नुकसान

नई दिल्ली: इन दिनों लोगों में 5G Network को लेकर उतसुक्ता काफी बढ़ती जा रही है। वहीं, इस नेटवर्क को जल्द से जल्द लॉन्च करने की भी तैयारी जोरों पर है। इस नेटवर्क को देखते हुए कई स्मार्टफोन कंपनियां ने अपना 5G स्मार्टफोन को पेश करना शुरू कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि 5G नेटवर्क ( 5G network test in india ) को साल 2021 के अंत तक भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस सर्विस की मदद से इंटरनेट की स्पीड मौजूदा स्पीड से 50 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी।

हर काम हो जाएगा आसान

5G नेटवर्क की बात करें तो इसके आ जाने के बाद आपकी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी और हर काम मिली सेकेंड्स में होने लगेगा। अभी जहां आपको एक फिल्म डाउनलोड करने में 5 से 10 मिनट का समय लग जाता है वहीं 5G के आने के बाद सेकेंड्स में पूरी फिल्म डाउनलोड कर लेंगे। इतना ही नहीं हाई क्वॉलिटी वीडियो भी बिना किसी रुकावट के आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं तो 5G की मदद से बिना नेटवर्क दिक्कत के हेवी गेम खेल सकेंगे। साथ ही अपने घर के सारे स्मार्ट डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट करके घर के बाहर रह कर भी कंट्रोल कर सकेंगे। बता दें कि 4G की तुलना में 5G 100 गुना तेज काम करेगा। अगर एक्सपर्ट्स की माने तो 5G की स्पीड 1000mbps तक होगी। भारत में इसकी टेस्टिंग शुरू होने वाली है और इसे 2021 तक पेश किया जाएगा। सबसे पहले 5G नेटवर्क को चीन और अमेरिका में शुरू किया जाएगा। हालांकि इन दोनों देशों में कुछ जगहों पर 5G की सेवा शुरू कर दी गयी है।

5G नेटवर्क से हो सकता है बड़ा नुकसान

इस नेटवर्क को लेकर जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान ( 5G network Challenges) भी हैं। टेक्निकल युनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, ईटीएच ज्यूरिक और नॉरवे के सिनटेफ डिजिटल द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च पेपर में 5G नेटवर्क पर यूजर्स की प्रिवेसी को लेकर चिंता जताई गई है। रिसर्चर्स की माने तो 5G नेटवर्क के आने के बाद हैकर्स यूजर्स के डेटा को आसानी से हैक कर सकते हैं। वहीं, हाल में ही नीदरलैंड के हेग शहर में 5G नेटवर्क के टेस्टिंग के दौरान अचानक लगभग 297 पक्षियों की जान चली गई थी। 5G नेटवर्क की इस कमी को दूर करने के लिए रिसर्चर्स लगातार काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस सर्विस के चालू होने से पहले इस परेशानी को दूर कर लिया जाए। आपको बता दें 5G को Mobile Internet की पांचवीं पीढ़ी माना जा रहा है। अभी बाज़ार में 4G नेटवर्क का बोलबाला है लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद बड़े से बड़े डेटा को आसानी से अपलोड किया जा सकेगा।



Source: Mobile Apps News