Mount Everest से 1.7Gbps स्पीड से भेजें Video-Photo, Huawei ने लगाया 5G टावर

नई दिल्ली। चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी Huawei ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 5G टावर स्थापित ( Huawei Installed 5G Network ) किया है। इसके बाद Mount Everest पर जाने वाले पर्वतारोही को किसी प्रकार के नेटवर्ट ( 5G Signal on Mount Everest ) के दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, चीन ने 5जी टावर को दो महत्वपूर्ण उपलब्धियों की खुशी में लगाया है, जिसमें पहला सफल एवरेस्ट मिशन के 60 साल और दूसरा शिखर की ऊंचाई के मेजरमेंट के 45 साल शामिल है।

इस 5जी टावर के लगने के बाद Mount Everest पर जाने वाले पर्वतारोही को बेस स्टेशन से 1.7Gbps की डाउनलोडिंग और 215Mbps तक की अपलोडिंग स्पीड मिलेगी। चीन की सरकारी दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल के मुताबिक, ये बेस स्टेशन 6,500 मीटर की ऊंचाई पर तैयार किया गया है। इसके अलावा दो और बेस स्टेशन बनाए गए हैं ज 5,300 मीटर और 5,800 मीटर की ऊंचाई पर हैं।

Jio का सबसे सस्ता पॉपुलर Plan हुआ बंद, अब नहीं मिलेगा हर दिन 2GB Data का लाभ

चाइना मोबाइल की तिब्बत शाखा के जनरल मैनेजर छाओ मिन का कहना है कि इसे पर्वतारोही, वैज्ञानिक और पर्यावरण निगरानी में काफी मदद मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पांच 5जी स्टेशन बनाने में करीब एक करोड़ युआन (14.2 लाख डॉलर) लगेगा।



Source: Gadgets