गर्मी में Mobile चार्ज करने का सही तरीका, बैटरी नहीं होगी गरम

नई दिल्ली। Mobile Phone का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है, लेकिन फोन सही तरीके से चार्ज करना बहुत ही कम लोगों को आता है। ऐसे में आपके फोन की Battery चार्जिंग ( Best Way to Charge Phone) के दौरान गरम होने लगती है या फिर चार्ज होने के बाद भी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। चलिए आज आपको मोबाइल चार्ज करने का सही ( Smartphone Charging Tips) तरीका बताते हैं, जिससे आपके फोन की बैटरी भी खराब नहीं होगी और बैटरी गरम होने से बच जाएगा।

  • Mobile Phone की बैटरी को फुल चार्ज करने का तरीका पूरी तरह गलत है। फोन को लगातार चार्जिंग पर रखने से ओवरचार्जिंग से बैटरी खराब हो जाती है। ऐसे में फोन को थोड़े-थोड़े समय के लिए ही चार्ज करें।
  • कई बार यूजर्स मोबाइल फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करके चार्जिंग में लगाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोबाइल को पूरी तरह डिस्चार्ज नहीं होने देना चाहिए इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है।
  • मोबाइल की बैटरी 30 फीसदी से कम होने पर ही उसे चार्ज पर लगाएं। इसके अलावा फोन की बैटरी को 75 फीसदी ही चार्ज करें। इससे बैटरी गरम नहीं होगी। इतना ही नहीं, आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी, जो कि फुल चार्ज पर भी नहीं चलती है।

Lockdown में स्लो Computer को बनाएं सुपर फास्ट, फॉलो करें ये स्टेप

  • बता दें कि स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली बैटरी 300 से 500 बार ही चार्ज करने के लिए बनी होती है। इसके बाद बैटरी अच्छे से काम नहीं करती है। ऐसे में ध्यान दें कि फोन को बार-बार चार्जिंग में न लगाएं ताकि बैटरी और फोन दोनों सुरक्षित रह सके।
  • अगर आप फोन को किसी अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं तो इससे फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती और धीरे-धीरे गरम भी होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि फोन को उसके ही चार्जर से चार्ज करें।



Source: Mobile News