AC Bill : पूरा दिन AC चलाने के बावजूद बिजली का बिल आएगा कम, फॉलो करें 4 सिंपल टिप्स

नई दिल्ली: आपने देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में कमरों के अंदर इतनी ज्यादा गर्मी हो जाती है कि बिना एयर कंडीशनर ( air conditioner ) ( AC ) चलाएं काम नहीं होता है। एयर कंडीशनर कुछ ही मिनटों में आपके बड़े से बड़े कमरे को पूरी तरह से ठंडा कर देता है और यह ठंड काफी देर तक बनी रहती है। हालांकि बहुत सारे लोग इसलिए भी ऐसी नहीं चलाते हैं क्योंकि बिजली का बिल काफी ( electricity bill ) ( air conditioner bil ) ( 5 Star AC ) ज्यादा आ जाता है और कई कई बार तो बिजली का बिल इतना ज्यादा आ जाता है कि वह आपके बजट से बाहर हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से पूरा दिन एसी चलाने के बावजूद आपके बिजली का बिल बेहद ही काम आएगा।

फाइव स्टार एसी खरीदें

आपने देखा होगा कि हर एसी के ऊपर स्टार रेटिंग दी जाती है। इस स्टार रेटिंग का मतलब यह होता है कि आप क्या ऐसी कितनी ज्यादा बिजली खाता है। इसका मतलब यह है कि आप जितने ज्यादा स्टार वाला ऐसी लेंगे आपका बिजली का बिल उतना ही। स्टार ज्यादा होने की वजह से एसी का प्राइस भी काफी ज्यादा हो जाता है। हालांकि आप फाइव स्टार एसी आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं। जब भी आप ऐसी खरीदने जाए तो सबसे पहले यह ध्यान दें कि आप 5 स्टार वाला एसी लें इससे आपके बिजली का बिल काफी कम आता है।

दो-दो घंटे बाद चलाएं

कई लोग ऐसी चला कर छोड़ देते हैं और यह पूरे दिन चलता रहता है जिससे कमरा तो ठंडा हो जाता है लेकिन बिजली का बिल जब आता है तो आपके होश उड़ जाते हैं। ऐसे लोगों को करना यह चाहिए कि आप दो 2 घंटे पर 10 से 20 मिनट के लिए ऐसी चलाएं और इसे बंद कर दें। ऐसा करने से आपके ऐसी कुछ ज्यादा बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और ठंडक भी बनी रहेगी। यह तरीका ना सिर्फ बिजली बस आता है बल्कि इससे आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा भी रहेगा।

कमरे की खिड़कियां और दरवाजे रखे बंद

कई लोग बड़े कमरे में खिड़की और दरवाजे बिना बंद किए हुए ही ऐसी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों को हम बताना चाहते हैं कि अगर आप इस तरह से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बिजली का बिल भी काफी ज्यादा आएगा और इसके बावजूद भी आप का कमरा ठंडा नहीं होगा। इसके लिए आपको करना यह चाहिए कि जितना ज्यादा बड़ा कमरा हो उसको उतना ज्यादा बंद रखें और खिड़की दरवाजे बंद करने के बावजूद भी पर्दों का इस्तेमाल करें इससे ठंडक ज्यादा देर के लिए बनी रहती है और आपको एयर कंडीशनर ज्यादा देर के लिए भी चलाना नहीं पड़ता। दरअसल अगर आप कम खिड़की दरवाजे खोलते हैं तो इससे ठंडक ज्यादा देर तक अंदर ही लॉक रहती है और आपके महीने का बिजली का बिल काफी कम आता है।



Source: Gadgets