अपना Smartphone रखें सुरक्षित, आपके मर्जी के बिना कोई नहीं कर सकेगा इस्तेमाल, जानें कैसे

नई दिल्ली। आज के समय हर कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। कई बार ऐसा होता है कि कोई भी आपके फोन को अनलॉक करके इस्तेमाल करने लगता है। ऐसे में आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन के एक ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने फोन सुरक्षित रख सकते हैं। इस फीचर का नाम Pin the Screen या Screen Pinning है जो एंड्रॉयड 5.0 वर्जन के बाद के सभी स्मार्टफोन में काम करता है।

दरअसल इस फीचर के जरिए आप फोन में मौजूद किसी एक ऐप को स्क्रीन पर लॉक/पिन कर सकते हैं। इसके बाद किसी दूसरी ऐप में जाने के लिए लॉकस्क्रीन पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी । दरअसल, ये फीचर उन लोगों के लिए बेहद खास है जिसका फोन अक्सर कोई इस्तेमाल करने के लिए ले लेता है और फिर धीरे-धीरे आपके फोन में मौजूद अन्य ऐप्स में तांक-झांक करने लगता है। ऐसे में ये फीचर आपके काफी काम आने वाला है और फोन अनलॉक होने के बाद भी कोई आपकी बिना मर्जी उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Jio Plans 2020: कम कीमत में हर दिन हाई स्पीड डेटा व कॉलिंग का मिलेगा फायदा

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को Security & Locations के ऑप्शन में जाना होगा और फिर Advanced विकल्प में आपको Screen Pinning मिलेगा, जहां आपको फीचर को Off से On करना होगा। इसके अलावा जिस ऐप को पिन करना चाहते हैं उसे ओपन करके Recent Apps के ऑप्शन में जाएं और फिर ऐप पर लॉग्न प्रेस करके Pin के ऑप्शन को चुने। इसके बाद दूसरे ऐप पर जाने के लिए Home और Back बटन को क्लिक करें और फिर लॉकस्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।



Source: Mobile Apps News