जानिए क्या है Airtel Secure, कैसे रोकेगा साइबर क्राइम को

देश में जैसे—जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, वैसे—वैसे साइबर क्राइम की घटनाओं में भी इजाफा हो रहा है। लोगों के निजी डेटा से लेकर उनके बैंक अकाउंट और वॉलेट पेमेंट पर साइबर क्रिमिनल्स की नजर रहती है। देश में पिछले कुछ समस से साइबर क्राइम की घटनाएं बहुत बढ़ गई है। क्रिमिनल्स इंटरनेट पर लोगों को झांसे में लेकर उनके साथ ठगी करते हैं। ऐसे में सिक्योर इंटरनेट अब यूजर्स की जरूरत बन गई है। अब Bharti Airtel ने देश में बढ़ रहे साइबर क्राइम को देखते हुए Airtel Secure साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें—Faceless chat एप के जरिए पहचान छिपाकर कर सकते हैं Whatsapp और facebook पर किसी से भी चैट

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट

कोरोना वायरस की वजह से पिछले 6 महीनों में देश में डिजिटल डेटा कंज्मप्शन में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। कंपनी का कहना है कि इस समय भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार बन गया है। साथ ही इस इंटरनेट की वजह से साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। ऐसे में Airtel Secure के जरिए यूजर्स को इस इंटरनेट पर हो रही धोखाधड़ी से सुरक्षा मिलेगी। बता दें कि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज जैसे कल्चर ज्यादा चलन में आ गए हैं। इसी वजह से देश में इंटरनेट का कंज्मप्शन एकदम से काफी बढ गया है।

airtel_secure2.png

व्यापारियों और सरकारी संस्थाओं के लिए

Airtel Secure विशेष तौर पर बिजनेस सॉल्यूशन्स के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी इसके जरिए बिजनेस सॉल्यूशन्स को एडवांस साइबर सिक्योरिटी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए एयरटेल ने कुछ कंपनियों से हाथ मिलाया है। यह सुविधा व्यापारियों के साथ—साथ सरकारी संस्थाओं के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा स्टार्ट-अप, IT कंपनियां, ई-कॉमर्स कंपनियां भी Airtel के इस साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स का लाभ ले पाएंगी।

यह भी पढ़ें—Flipkart Big Billion Days Sale 2020: 80 प्रतिशत तक डिस्काउंट के साथ मिलेंगे ये ऑफर्स

इन कंपनियों से की पार्टनरशिप
Airtel ने Airtel Secure के लिए Cisco, रेडवेयर जैसी कंपनियों से हाथ मिलाया है। ये कंपनियां साइबर सिक्योरिटी के लिए एडवांस टूल्स उपलब्ध कराएंगी। Airtel और Cisco ने कहा है कि वे संयुक्त रूप से अत्याधुनिक सुरक्षा समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला को बाजार में लाएंगे जो नेटवर्क, एंडपॉइंट, एप्लिकेशन और क्लाउड को सुरक्षित करेंगे। इस सर्विस के साथ कंपनी का उद्देश्य संभावित खतरों के खिलाफ कस्टमर्स को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और AI/ML टूल्स का ऐक्सेस उपलब्ध कराना है। यह प्लान कस्टमर्स को एंटपॉइंट प्रोटेक्शन, ई-मेल प्रोटेक्शन और क्लाउड DDOS प्रोटेक्शन उपलब्ध कराएगा। कंपनी के अनुसार Flipkart, Havells, Fidelity India और R Systems ने इस सर्विस के लिए साइन अप कर लिया है।



Source: Mobile Apps News