Apple की साइट से गायब हुए iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max, जानिए वजह

iPhone निर्माता कंपनी Apple की iPhone 12 सीरीज को लेकर कई दिनों से चर्चा हो रही थी। लॉन्च से पहले ही iPhone 12 सीरीज के फीचर्स और कीमतों को लेकर खबरें आना शुरू हो गई थी। यूजर्स भी इन नए iPhone का इंतजार कर रहे थे। Apple ने यूजर्स का इंतजार खत्म करते हुए एक इवेंट में iPhone 12, iPhone 12 Mini, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max लॉन्च कर दिए हैं। iPhone 12 की यह सीरीज सुर्खियों में है, लेकिन इसी बीच Apple India की वेबसाइट से iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

भारत में Discontinue किए गए ये आईफोन
दरअसल, Apple ने iPhone 12 सीरीज लॉन्च करनेे के बाद भारत में iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को भारत में Discontinue कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार Apple ने इन दोनों फोन को iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max से रिप्लेस किया है। बता दें कि एप्प्ल ने पहली बार Pro नाम के साथ iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max लॉन्च किए थे। इनमें कंपनी ने ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया था। हालांकि वेबसाइट से हटाए जाने के बाद भी यूजर्स iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को खरीद सकेंगे। ये दोनों आईफोन अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे।

apple_2.png

पुराने iPhone भी खरीद पाएंगे
माना जा रहा है कि फिलहाल एप्पल अपने नए iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max को भारतीय बाजार में पुश करना चाहती है। इसिलिए कंपनी ने पुराने आईफोन को Discontinue किया है। हालांकि यूजर्स फिर भी पुराने आईफोन खरीद पाएंगे। iPhone 11 लाइनअप के सारे मॉडल्स थर्ड पार्टी स्टोर्स और ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध रहेंगे। अमेजन और फ्लिपकार्ट पर शुरू होने जा रही फेस्टिव सेल के दौरान iPhone 11 Pro पर डिस्काउंट भी मिलेगा। साथ ही कंपनी iPhone 11 की कीमतों में भी कटौती कर रही है।

यह भी पढ़ें—मात्र 3,232 रुपए में मिलेगा 32 इंच का स्मार्ट टीवी, मिल रहा बंपर ऑफर

iPhone 12 में दिए नए फीचर्स
Apple ने iPhone 12 सरीज में नए फीचर्स एड किए हैं, जो iPhone 11 सीरीज से एडवांस है। कंपनी ने iPhone 12 में iPhone 11 से बड़ा डिस्प्ले और नया डिजाइन दिया है। आईफोन 11 में ट्रिपल कैमरा सेटअप था जबकि iPhone 12 Pro मॉडल्स के कैमरा सेटअप में चौथा टेलिफोटो सेंसर भी एड किया गया है। इसके अलावा नए डिवाइस में खास MagSafe चार्जिंग सपॉर्ट दिया गया है। इसके साथ ही नए iPhone 5nm प्रोसेस पर तैयार किए गए A14 BioNic चिपसेट के साथ आएंगे।


{$inline_image}
Source: Gadgets