आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं हैं तो भी कर सकते हैं UPI से पेमेंट, यहां जानें प्रोसेस

पिछले कुछ समय में डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ गया है। यह आसान भी है और जेब में कैश रखने का झंझट भी नहीं। ज्यादातर लोग यूपीआई से पेमेंट करते हैं। बता दें कि यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface/UPI) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है। यूपीआई एप (UPI App) को आपके बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है। हालांकि इससे पेमेंट करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसा होना जरूरी है। जब आप यूपीआई से पेमेंट करते हैं तो पैसा आपके बैंक अकाउंट से कटता है। ऐसे में यूपीआई से पेमेंट करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसा होना जरूरी है। लेकिन अब आप बिना अकाउंट में पैसे हुए भी यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं।

PayLater
ICICI बैंक ने क सर्विस शुरू की है जिसका नाम है पे लेटर अकाउंट (ICICI PayLater)। इसके जरिए यूजर्स यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट कर सकते हैं। आईसीआईसीआई की यह सर्विस क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने जैसी है। बता दें कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के लिए अकाउंट में पैसे होना जरूरी नहीं होता है। आप पहले खर्च कर सकते हैं और पेमेंट बाद में करने की सुविधा होती है।

यह भी पढ़ें—WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, इस सर्विस के लिए वसूला जाएगा आपसे चार्ज

upi2.png

इन यूजर्स को मिलेगी पे लेटर की सुविधा
यह पे लेटर की सुविधा सिर्फ आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को ही मिलेगी। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर हैं तो iMobile, पॉकेट्स वॉलेट या इंटरनेट बैंक‍िंग के जरिए इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। सर्विस एक्टिवेट होने के बाद आपको pl.mobilenumber@icici एक यूपीआई आईडी और एक पे लेटर अकाउंट नंबर उपलब्ध कराएगा। इस सर्विस का उपयोग यूपीआई के अलावा नेटबैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं।

इनको नहीं कर पाएंगे पेमेंट
बता दें कि PayLater अकाउंट के जरिए कोई भी यूजर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट नहीं कर सकता। साथ ही पर्सन टू पर्सन फंड ट्रांसफर भी नहीं कर सकते। इस सर्विस के जरिए सिर्फ उन्हीं मर्चेंट को पेमेंट कर सकते हैं, जो यूपीआई या ICICI इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट स्वीकार करते हैं। इसके जरिए आप अमेजन, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्यूचर पे, फ्लिपकार्ट, फोनपे आदि बड़े ऑनलाइन मर्चेंट को पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई QR कोड स्कैन कर दुकानदारों को भी भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

epaylater ने बंद की क्रेडिट सुविधा
बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक से पहले epaylater नामक स्टार्ट अप ने IDFC Bank के साथ मिलकर ऐसी सर्विस शुरू की थी। इसके जरिए यूजर्स यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट कर सकते थे। इसमें अकाउंट किसी भी बैंक का हो सकता था। हालांकि कोरोना काल में इस कंपनी ने क्रेडिट की सुविधा को बंद कर दिया है।



Source: Mobile Apps News