आज से भारत में पूरी तरह बंद हुआ PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite

भारत में आज यानि 30 अक्टूबर से पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) और पबजी मोबाइल लाइट (PUBG Mobile Lite) पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। मोबाइल गेम के स्वामित्व वाले टेंसेंट गेम्स (Tencent Games) ने एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी। कंपनी ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए भारत में पबजी के फैंस को शुक्रिया भी कहा। बता दें कि देश में पिछले महीने करीब 118 एप्स पर सरकार ने बैन लगा दिया था। इनमें पबजी भी शामिल है। हालांकि जिनके मोबाइल में पबजी गेम इंस्टॉल था, उनमें यह अब तब काम कर रहा था, लेकिन आज से नहीं करेगा। बता दें कि इन एप्स को बैन करने की वजह चीन से सुरक्षा को खतरा बताया था।

पबजी कॉर्प ने जताई थी वापसी की संभावना
बता दें कि कुछ दिनों पहले ही पबजी मोबाइल के डेवलपर पबजी कॉर्प ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट डाली थी। इसमें कंपनी ने भारत में बैटल रॉयल-स्टाइव गेम्स की वापसी की संभावना जताई थी। अब कंपनी ने घोषणा की है कि पबजी मोबाइल 30 अक्टूबर से भारत में पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा।

यह भी पढ़ें—डेटा चुराते हैं बच्चों के ये तीन एप्स, अगर आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत करें डिलीट

pubg2.png

यूजर्स के डेटा की सुरक्षा प्राथमिकता रही
टेंसेंट गेम्स (Tencent Games) ने फेसबुक पोस्ट में भारत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट फैंस को शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि यूजर्स के डेटा की सुरक्षा करना हमेशा से उनकी प्राथमिकता रही है। उन्होंने हमेशा भारत में लागू डेटा सुरक्षा कानूनों और नियमों का पालन किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में सभी यूजर्स की गेमप्ले जानकरी को पारदर्शी तरीके से प्रॉसेस किया जाता है।

देश में करीब 25 प्रतिशत पबजी यूजर्स
बता दें कि देश में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के बहुत यूजर्स हैं। कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन में इसके यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला था, लेकिन इसी दौरान सरकार ने देश में इस पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी। ये बैन भारत के गेम लवर्स के लिए भी एक झटका था, जो पबजी मोबाइल के यूजरबेस का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

बैन लगने से हुआ कंपनी को घाटा
बता दें कि भारत में पबजी पर बैन की घोषणा के बाद अगले ही दिन चीन की इस टेक कंपनी की मार्केट वैल्यू (Tencent Market Value) में करीब 34 अरब डॉलर (करीब 2,48,000 रुपए) की गिरावट आई थी। बता दें कि टेन्सेन्ट PUBG गेमिंग एप के जरिए ही भारत से सबसे ज्यादा कमाई करती थी। इस गेम के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स की मामले में भारत टॉप पर था।



Source: Mobile Apps News