iPhone के बैक पैनल में छिपा है कमाल का बटन, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी iPhone इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपको पता है कि इसके बैक पैनल में एप्पल ने एक बटन जोड़ा है। हालांकि इसके बारे में बहुत कम यूजर्स को पता है। iPhone के बैक पैनल पर आपको यह बटन नजर नहीं आएगा। फिलहाल यह नया फीचर लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 में मिलेगा। इसमें कंपनी ने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों अपडेट जारी किए हैं। दरअसल, iOS 14 में एप्पल ने Back Tap नाम का फीचर जारी किया है। इस फीचर की ज्यादा चर्चा न होने की वजह से अधिकतर यूजर्स इससे अनजान हैं।

बैक पैनल बदल जाएगा बटन में
Back Tap नाम के फीचर से आईफोन का बैक पैनल टच सेंसिटिव बना गया है। यानि आपके आईफोन का बैक पैनल एक बटन में बदल जाएगा। इसे आप टैप करके बटन की तरह यूज ले सकते हैं। खास बात यह है कि बैक पैनल का कोई खास हिस्सा नहीं बल्कि पूरा बैक पैनल टच सेंसेटिव की वजह से एक बटन में बदल जाता है।

यह भी पढ़ें—फ्री में स्मार्टफोन खरीदने का मौका, Flipkart दे रहा खास ऑफर ऐसे उठाएं लाभ

ऐसे करें इस्तेमाल
आईफोन के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सबसे पहले आपको फोन की settings में जाना होगा। इके बाद Accessibility में जाएं और फिर Touch सेक्शन में जाएं। आपको वहां पर Back Tap का ऑप्शन दिखाई देगा। अपको इस Back Tap ऑप्शन को ऑन करना होगा।

यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Double Tap और Triple Tap
Back Tap को ऑन करने के बाद आपको Double Tap और Triple Tap ऑप्शन मिलेंगे। आपको अपनी सुविधानुसार इनमें से कोई एक ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपको कुछ फीचर्स की लिस्ट मिलेगी। इन फीचर्स को आप बैक पैनल के जरिए एक्सेस कर पाएंगे। मान लिजिए आप Lock Screen फीचर को चुनते हैं तो आप बैक पैनल पर Double Tap या Triple Tap कर स्क्रीन लॉक कर सकते हैं। आप बैक पैनल से स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।



Source: Gadgets