Alexa में आ रहा कमाल का फीचर, ऐसे समझ लेगा आपके मन की बात

डिजिटल वॉयस असिस्टेंट (Digital Voice Assistant)
एलेक्सा (Alexa) दुनिया में सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉयस असिस्टेंट में से एक है। अब वक्त के साथ यह और भी स्मार्ट होता जा रहा है। एलेक्सा एक हाई-टेक प्रोडक्ट है, जो आपके स्मार्ट होम गैजेट्स को नियंत्रित भी कर सकता है। इससे आप लाइट बंद—चालू करना, दरवाजे को बंद करना और रोशनी मंद करने जैसे काम कर सकते हैं। अब इसमें आ रहे नए फीचर्स की वजह से यह और भी ज्यादा स्मार्ट हो गया है। अब इसमें आ रहे नए फीचर्स की वजह से यह आपके मन की बात भी जान लेगा। इससे यूजर्स का काम और भी आसान हो जाएगा।

पहले ही बता देगा क्या पूछने वाले हो
Alexa में कंपनी एक नया फीचर जोड़ने जा रही है। इससे यह आपके सवाल पूछने से पहले ही बता देगा कि आप क्या पूछने वाले हो। इसका अंदाजा वह पहले पूछे गए सवालों के आधार पर लगाएगा। अमेजन Alexa के इस नए फीचर को inferring customers और latent goals नाम दिया गया है। इस फीचर के जरिए एलेक्सा आपके अगले सवाल का अंदाजा लगाएगा।

यह भी पढ़ें—Xiaomi लॉन्च करेगी ऐसा स्मार्ट लॉक, चेहरा देखकर खुलेगा गेट

ऐसे करेगा काम
बता दें कि एलेक्सा का यह नया फीचर ठीक उसी तरह से काम करेगा, जैसे गूगल इंडिक कीबोर्ड करता है। यूजर जब गूगल इंडिक कीबोर्ड पर कोई शब्द टाइप करते हैं तो कीबोर्ड सुझाव में वाक्य पूरे करने वाले कुछ शब्द अपने आप दिखाने लगता है। अमेजन Alexa भी ठीक ऐसे ही काम करेगा। आप उससे जो सवाल पूछेंगे, उनके आधार पर वह अंदाजा लगाएगा कि आप अगला सवाल क्या पूछने वाले हैं।

alexa2.png

यह फीचर भी आएगा
इसके अलावा भी एलेक्सा में कुछ फीचर्स और आने वाले हैं, जिनकी घोषणा कंपनी ने पहले ही कर दी है। एलेक्सा केयर हब नाम का एक फीचर ला रहा है। इससे यूजर्स को अपने बुजुर्गों की देखभाल करने में मदद मिलेगी। यह फीचर लाने की घोषणा अमेजन ने सितंबर में ही कर दी थी।

यह भी पढ़ें—अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

गैस सिलेंडर भी करा सकते हैं बुक
बता दें कि एलेक्सा के जरिए HP गैस सिलेंडर भी बुक कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है। इसके लिए यूजर्स को एलेक्सा को कुछ कमांड देनी होगी और सिलेंडर बुक हो जाएगा। इतना ही अमेजन पे से पेमेंट करने पर उन्हें 50 रुपये का कैशबैक ऑफर भी दिया जा रहा है।



Source: Gadgets