Signal ने बनाया रिकॉर्ड, व्हाट्सएप को भी पीछे छोड़ इस मामले में बनी नंबर 1

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई पॉलिसी के विरोध के बीच सिग्नल एप (Signal App) काफी पॉपुलर हो रही है। बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने भी अपने फॉलोअर्स से व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप यूज करने की अपील की। इसके बाद से इस क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल के यूजर्स में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में भी पिछले एक सप्ताह में इस एप की डाउनलोडिंग में 36 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। अब सिग्नल एप ने एक रिकॉर्ड बना लिया है। दरअसल, क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एप स्टोर के फ्री एप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है।

स्क्रीनशॉट किया साझा
हाल ही सिग्नल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने एक स्क्रीनशॉट को साझा किया, जिसमें भारत में इसे व्हाट्सएप से ऊपर पहले स्थान पर दिखाया गया है। इसे ट्वीट करते हुए लिखा गया है, देखिए आप लोगों ने क्या किया है। भारत के अलावा जर्मनी,फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विटजरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स में यह अव्वल रहा है।

यह भी पढ़ें-डाउनलोड करने से पहले एक बार जरूर पढ़ लें Signal App की प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में

signal_2.png

व्हाट्सएप ने दी सफाई
दरअसल, फेसबुक के स्वामित्व वाले मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आठ फरवरी से लागू हो रही है, जिसके मुताबिक यह कहा जा रहा है कि यूजर्स के डेटा को फेसबुक, इंस्टागाम और अन्य साझेदार कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इस पर सफाई देते हुए बताया है कि यह सिर्फ बिजनेस अकांउट्स पर लागू होंगे और निजी चैट का इन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें-WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

डाटा शेयर नहीं करती सिग्नल
व्हाट्सएप की इस नई घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी लोगों को सिग्नल के इस्तेमाल का सुझाव देते हुए इसे सुरक्षित बताया। इसके बाद से यूजर्स द्वारा इसे डाउनलोड करने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब भी जारी है। सिग्नल के यूजर्स बेस में अचानक से काफी वृद्धि हुई है। वहीं सिग्नल एप का दावा है कि वह अपना डाटा किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर नहीं करती। हालांकि कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में इसका जिक्र नहीं है।

वहीं गूगल प्ले-स्टोर एप पर दी गई जानकारी के मुताबिक सिग्नल आपके मैसेज का एक्सेस लेता है। इसमें मैसेज पढ़ने से लेकर मैसेज भेजने और उसे एडिट करना भी शामिल हैं। इसके अलावा कॉलिंग, कैलेंडर, फोन के मॉडल, लोकेशन, फोटो-मीडिया फाइल, कैमरा, माइक्रोफोन, स्टोरेज, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन का भी एक्सेस सिग्नल एप लेता है।



Source: Mobile Apps News