भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कायम हुई इस चीनी कंपनी की बादशाहत, Samsung को छोड़ा पीछे

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय बाजार में काफी बिकते हैं। भारतीय यूजर्स को ये स्मार्टफोन काफी पसंद आते हैं। हालांकि भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को देखते हुए चाइनीज सामानों का विरोध होता रहता है। इसके बावजूद चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन्स की भारतीय मार्केट में काफी डिमांड हैै। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन चाइनीज स्मार्टफोन्स की इंडियन मार्केट में हिस्सेदारी बढ़ती जा रही है। शाओमी (xiaomi) के स्मार्टफोन्स भी यहां काफी बिकते हैं।

शाओमी टॉप पर
भारत में चीनी सामानों के विरोध के बावजूद शाओमी स्मार्टफोन्स की जबरदस्त बिक्री हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 की आखिरी तिमाही में शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टॉप पर पहुंच गई है। यहां तक की इस चीनी कंपनी ने दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी सैमसंग को भी इस मामले में पछाड़ दिया है।

यह भी पढ़ें-मात्र 5 मिनट में तीन लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा यह स्मार्टफोन, जानें इसके फीचर्स और कीमत

redmi_2.png

सैमसंग को छोड़ा पीछे
रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 की आखिरी तिमाही में शाओमी ने साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि साल 2020 की तीसरी तिमाही में सैमसंग टॉप पर थी। अब आखिरी तिमाही में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ दिया है। बता दें कि साल 2020 की तीसरी तिमाही में शाओमी ने मार्केट में तीन फीसदी की गिरावट टॉप पॉजिशन से खिसक गई थी। उस वक्त सैमसंग 24 फीसदी हिस्सेदारी के साथ टॉप पर थी। बता दें कि दो साल में पहली बार सैमसंग शाओमी से आगे निकली थी। हालांकि अब एक बार फिर से शाओमी ने टॉप पॉजिषन पर फिर से कब्जा कर लियाहै।

यह भी पढ़ें-Samsung Galaxy M62 में होगी 6 जीबी रैम और 7000 MAH की दमदार बैटरी, जानिए बाकी फीचर्स

रेडमी 9 सीरीज की वजह से पहुंची टॉप पर
शाओमी को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में टॉप पॉजिषन अपनी रेडमी 9 सीरीज की वजह से मिली है। इस सीरीज की जबरदस्त डिमांड के चलते शाओमी ने साल 2020 की आखिरी तिमाही के दौरान साल में 13 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की। वहीं सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी को सिर्फ एक प्रतिशत बढ़ाने में कामयाब रही। बता दें कि भारत में सैमसंग के स्मार्टफोन्स भी काफी पसंद किए जाते हैं। शाओमी के बाद दूसरे नंबर पर सैमसंग ही है।



Source: Gadgets