WhatsApp के वेब वर्जन में आया कमाल का सिक्योरिटी फीचर, अब सिर्फ क्यूआर कोड से नहीं चलेगा काम

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दुनियाभर में विरोध का सामना कर रही है। इसकी डाउनलोडिंग में भी कमी आई है। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज यूजर्स दूसरी मैसेजिंग ऐप्स डाउनलोड कर रहे हैं। हालांकि व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई तक के लिए स्थिगित कर दिया है। इस बीच व्हाट्सएप नए-नए फीचर्स पर भी काम कर रही है। व्हाट्सएप अपने वेब वर्जन (WhatsApp web version) के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर लेकर आई है। बता दें कि व्हाट्सएप को लोग मोबाइल के अलावा अपने डेस्कटॉप या कंप्यूटर भी चलाते हैं। अब इसे नया फीचर ज्यादा सिक्योर बना देगा।

व्हाट्सएप वेब के लिए वेरिफिकेशन जरूरी
इस नए फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को व्हाट्सएप वेब ओपन करने के लिए वेरिफिकेशन करना होगा। ये वेरिफिकेशन फिंगरप्रिंट स्कैनिंग या फिर फेस रिकगनिशन से की जाएगी। बताया जा रहा है कि ये फीचर इसी हफ्ते यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। इसके बाद व्हाट्सएप का वेब वर्जन पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- करोड़ों Facebook यूजर्स का डाटा खतरे में, हैकर्स ने Telegram को बनाया हथियार, जानिए कैसे

whatsapp_2.png

अब सिर्फ क्यूआर कोड से नहीं खोल पाएंगे
पहले व्हाट्सएप का वेब वर्जन यूज करने के लिए यूजर्स को क्यूआर कोड स्कैन करना होता था और व्हाट्सएप उनके कंप्यूटर पर ओपन हो जाता था। अब इस नए फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को अपना अकाउंट व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप से जोड़ने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले फोन पर फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का यूज करना होगा। अब सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करने से व्हाट्सऐप वेब यूज नहीं किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें-WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

जानिए क्या करना होगा
व्हाट्सएप वेब को डेस्कटॉप में अपना अकाउंट लिंक करने के लिए व्हाट्सएप ओपन करना होगा। इसके बाद ऊपर की तरफ राइट साइड में दिए गए तीन डॉट पर टैप कर सेटिंग्स में जाना होगा। यहां आप व्हाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप पर क्लिक करें। यहां आपको लिंक ए डिवाइस का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें। इसके बाद आपको फोन के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इसके बाद क्यूआर कोड स्कैन कर अपना व्हाट्सएप अकाउंट डेस्कटॉप पर चला पाएंगे।



Source: Mobile Apps News