WhatsApp: सता रही है प्राइवेसी की चिंता तो आजमाएं ये टिप्स, चैट और डेटा रहेगा सुरक्षित

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विरोध का सामना कर रही है। हालांकि विरोध के बाद व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने की तारीख आगे बढ़ाकर 15 मई तक कर दी है। इसके बावजूद लोगों का इस ऐप पर से भरोसा घट रहा है। इसी वजह से यूजर्स अब WhatsApp छोड़ Telegram और Signal की ओर जाने लगे हैं। यूजर्स प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में अगर आप भी WhatsApp पर अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं तो हम आपको कछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपकी व्हाट्सएप चैट और डेटा सुरक्षित रहेगा।

two step verification
WhatsApp में अपनी चैट और डेटा को सिक्योर रखने के लिए आपको 2-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन ऑन करके रखना चाहिए। इससे आपके व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर मिल जाएगी। इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद WhatsApp को रिसेट या वेरिफाई करने के लिए 6 अंकों का पिन चाहिए। सिम खो जाने की स्थिति में यह ऑप्शन काफी काम आता है। इसको इनेबल करने के लिए WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें। वहां 2-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल कर लें।

Password for web Version
कई यूजर्स WhatsApp का वेब या डेस्कटॉप वर्जन भी यूज करते हैं। आपको बता दें कि व्हाट्सएप के वेब वर्जन के लिए भी आप पासवर्ड लगा सकते हैं। बता दें कि WhatsApp को डेस्कटॉप मोड में खोलने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत होती है। इस सिक्योरिटी को इनेबल करने के बाद क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें—बिना फोन नंबर के ऐसे चलाएं WhatsApp, नहीं रहेगी प्राइवेसी की चिंता

whatsapp_2.png

Fingerprint या Face lock
बता दें कि व्हाट्सएप पर आप लॉक भी लगा सकते हैं। इससे जब भी एंड्रॉयड डिवाइस में आप अपना WhatsApp अकाउंट खोलेंगे तो उसके लिए आपको फिंगरप्रिंट देना होगा। वहीं आईफोन में आप इस ऐप के लिए Face-ID या Touch-ID लॉक लगा सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट सेटिंग में जाएं। वहां प्राइवेसी पर टैप करें। वहां पर स्क्रीनलॉक में जाकर इसे इनेबल कर दें।

यह भी पढ़ें—WhatsApp की तरह Telegram में भी हाइड कर सकते हैं Last Seen, जानिए कैसे

Profile Privacy
WhatsApp में यूजर अपने प्रोफाइल, लास्ट सीन और अबाउट स्टेटस को अपने हिसाब से शेयर कर सकते हैं। इसका पूरा कंट्रोल यूजर के पास है. जिसमें इसे अपने कंटेक्ट्स, सबके साथ या किसी के साथ भी नहीं शेयर करने का ऑप्शन दिया गया है। इसे यूजर WhatsApp सेटिंग के प्राइवेसी सेटिंग में जाकर कंट्रोल कर सकता है।


{$inline_image}
Source: Gadgets