Twitter को मात देने आया स्वदेशी ऐप Koo, राजनेताओं सहित कई सेलेब्स ने बनाया अकाउंट, जानिए इसकी खासियत

इन दिनों स्वदेशी ऐप्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं। पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत नारे के तहत कई भारतीय डेवलपर्स ने मेड इन इंडिया ऐप लॉन्च किए हैं। इनमें से कुछ पॉपुलर भी हुए हैं। ऐसा ही एक स्वदेशी ऐप है, जिसका नाम Koo है। Koo ऐप को Twitter का भारतीय विकल्प माना जा रहा है। इस पर कई बड़ी हस्तियों ने अपने अकाउंट बनाए हैं। यह ऐप अब पॉपुलर हो रहा है। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और रेल मंत्री पीयूष गोयल जैसे नेताओ ने भी Koo ऐप जॉइन कर लिया है।

Twitter का भारतीय विकल्प
इस स्वदेशी ऐप Koo को Twitter का भारतीय विकल्प बताया जा रहा है। यह एक माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और काफी हद तक Twitter की तरह ही है। यह ऐप लोगों को अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त करने की सुविधा देता है। यूज़र Koo ऐप के जरिए फोटो, ऑडियो, वीडियो और लिखित कंटेंट शेयर कर सकते हैं। इस भारतीय माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट को भारतीय डेवलेपर्स अप्रम्या राधाकृष्णा और मयंक बिदावत्क ने बनाया है।

कई सेलेब्स नें बनाया अकाउंट
इस ऐप को राजनेताओं और सेलीब्रिटीज ने यूज करना शुरू कर दिया है।
केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और पीयूष गोयल भी इस ऐप को यूज कर रहे हैं। पीयूष गोयल ने मंगलवार को देसी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo ज्वाइन करने करने का ऐलान किया है। यह ऐप हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, उड़िया और असमी भाषा को सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें—1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन्स में मौजूद है यह खतरनाक App, तुरंत करें डिलीट

koo_app_2.png

डायरेक्ट मैसेज के जरिए चैट
इस स्वदेशी ऐप के फीचर्स की बात करें तो इसके काफी सारे फीचर्स ट्विटर की तरह ही हैं। इस माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर यूजर्स कंटेंट शेयर करने के अलावा ट्विटर की तरह ही डायरेक्ट मैसेज के जरिए चैट भी कर सकते हैं। एंड्राइड पर इस ऐप को अभी तक 49,400 से ज्यादा रिव्यू मिल चुके हैं। अब तक इसे दस लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें—क्या WhatsApp का विकल्प है यह स्वदेशी ऐप Sandes? जानिए सरकार के इस मैसेजिंग ऐप के बारे में

एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए
इस मेड इन इंडिया ऐप koo को एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको आईफोन और एंड्रायड डिवाइस दोनों पर डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी एवरेज रेटिंग 4.7 स्टार है और iOS ऐप यानि ऐप स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.1 है।



Source: Mobile Apps News