इस WhatsApp नंबर पर लिखकर भेजिए 'Hi', आपके राज्य में ही मिलेगी नौकरी

इन दिनों इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। हालांकि एक अच्छी खबर यह है कि अब WhatsApp के जरिए लोग अपने राज्य में ही नौकरी तलाष कर सकेंगे। दरअसल, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने व्हाट्सएप पर एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत एक व्हाट्सएप नंबर पर ‘Hi’ का मैसेज लिखकर भेजना होगा और लोगों को उनकी स्किल के हिसाब से नौकरी की जानकरी मिल जाएगी। यह काम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट से होगा।

इस पोर्टल पर मिलेगी जानकारी
इस काम के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिमार्टमेंट की टेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन फोरकास्ट और एव्युलूशन काउंसिल एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल का नाम श्रम शक्ति मंच (SAKSHAM ) है। इस पोर्टल से संबंधित क्षेत्र के मजदूरों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों से व्हाट्सएप के माध्यम से जोड़ने का काम होगा। इसके बाद मजदूरों को उनके ही क्षेत्र में नौकरी के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

whatsapp2.png

इस व्हाट्सएप नंबर पर भेजना होगा मैसेज
अपने क्षेत्र में नौकरी की जानकारी पाने के लिए व्हाट्सएप नंबर 7208635370 पर हाय लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपसे चैैटबॉट के जरिए आपके कार्य अनुभव व स्किल के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। प्राप्त जानकारी के आधार पर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम अपको आस पास उपलब्ध नौकरी के बारे में जानकारी देगा। इस पोर्टल में देशभर के एमएसएमई को उस क्षेत्र के नक्शे के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

मिस्ड कॉल से भी मिलेगी जानकारी
जिन व्यक्तियों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए अलग नंबर है जिस पर उन्हें मिस्ड कॉल देना होगा। ऐसे लोग ऑफ़लाइन एडिशन को 022-67380800 पर मिस्ड कॉल देकर एक्सेस कर सकते हैं। इस पोर्टल का उपयोग इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कृषि श्रमिकों और अन्य लोगों द्वारा किया जा सकता है। TIFAC के कार्यकारी निदेशक प्रदीप श्रीवास्तव के अनुसार, SAKSHAM की शुरुआत कोरोना महामारी के दौरान हुई थी।



Source: Mobile Apps News