इस वजह से कनेक्टेड टीवी डिवाइसेज मार्केट में Amazon ने पछाड़ दिया Samsung को, बन गई नंबर 1

कनेक्टेड टीवी डिवाइस मार्केट में Samsung Electronics वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में दूसरे स्थान पर रहा है, जिसमें स्मार्ट टीवी, स्ट्रीमर और गेमिंग कंसोल शामिल हैं। सेल्स में वृद्धि के बावजूद Amazon ने इस मामले में सैमसंग को पछाड़ दिया और 2020 की चौथी तिमाही में पहले स्थान पर रहा। रिपोर्ट के अनुसार, Amazon ने 2020 के अंतिम तीन महीनों में कनेक्टेड टीवी उपकरणों की 1.32 करोड़ यूनिट बेचीं, जो कि इससे पहले वाली तिमाही के मुकाबले 45 प्रतिशत अधिक रही। इसकी मार्केट हिस्सेदारी 12.1 प्रतिशत दर्ज की गई।

Samsung ने बेची 1.19 करोड़ यूनिट्स
औद्योगिक शोधकर्ता स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी टीवी निर्माता कंपनी सैमसंग ने अक्टूबर-दिसंबर के बीच कनेक्टेड टीवी डिवाइसों की 1.19 करोड़ यूनिटों की बिक्री की। सैमसंग के ये आकंड़े इससे पहले वाली तिमाही की तुलना में दो प्रतिशत अधिक है। 2020 की अंतिम तिमाही में सैमसंग की कनेक्टेड टीवी डिवाइसेज मार्केट मे हिस्सेदारी प्रतिशत रही।

इस वजह से अमेजन रहा आगे
स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, Amazon को यह सफलता उसके Fire TV Stick 4K के कारण मिली है। Amazon का Fire TV Stick 4K वर्ष 2020 में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला डिजिटल मीडिया स्ट्रीमर डिवाइस बन गया है। वहीं Sony इस मामले में तीसरे नंबर पर रहा। Sony Playstation 5 कंसोल के लॉन्च के साथ चौथी तिमाही में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर अपने शिपमेंट में 116 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने 90 लाख यूनिट की बिक्री के साथ 8.2 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

यह भी पढ़ें— भारत में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A32, खरीदने से पहले जान लिजिए फीचर्स और कीमत

connected_tv_device_2.png

यह कंपनी रही चौथे नंबर पर
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर जापानी वीडियो गेम की दिग्गज कंपनी निनटेंडो रही। निनटेंडों की 7.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी। इस वीडियो गेम कंपनी के उपकरणों की बिक्री 58 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही बढ़कर 84 लाख यूनिट दर्ज की गई। वहीं दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स 5.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवें स्थान पर रही। एलजी ने 2020 की अंतिम तिमाही में 65 लाख यूनिट बेचे।

यह भी पढ़ें— नए Logo को लेकर Amazon को किया गया ट्रोल, विरोध के बाद कंपनी ने किया ये बदलाव, जानिए पूरा माजरा

साल 2019 की तुलना में ज्यादा हुई बिक्री
स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा कि कनेक्टेड टीवी डिवाइसेस की ग्लोबल सेल 2020 की चौथी तिमाही में 34 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि के साथ 10.91 करोड़ यूनिट्स पर पहुंच गई। 2019 की तुलना में नौ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वर्ष 2020 में कनेक्टेड टीवी डिवाइसेज की बिक्री 30.53 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई, जिसमें एक साल पहले की तुलना में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं 2020 में स्मार्ट टीवी की बिक्री 18.6 करोड़ यूनिट रही और मीडिया स्ट्रीमर की बिक्री 8.1 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई और इन दोनों की बिक्री में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई।



Source: Gadgets