अपने कंप्यूटर पर विंडोज़ 11 इंस्टॉल करते समय इस बड़ी गलती को करने से बचें

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्ज़न विंडोज़ 11 (Windows 11) ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर दी हैं। ऐसे में दुनियाभर के विंडोज़ (Windows) यूज़र्स अपने कंप्यूटर पर विंडोज़ को अपग्रेड करने और माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित हैं।
पर इससे पहले कि आप अपने कंप्यूटर पर विंडोज़ 11 डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह जानना ज़रूरी हैं कि विंडोज़ 11 को डाउनलोड और इंस्टॉल करने में क्या गलती हो सकती हैं। साथ ही यह भी ज़रूरी है कि उन गलतियों से कैसे बचा जाए।

स्वाभाविक गलती

विंडोज़ 11 को डाउनलोड करने से पहले की जा सकने वाली गलती है इसके स्रोत को वेरीफाई ना करना। विंडोज 11 का अपडेट मैसेज. साइबर सुरक्षा फर्म और एंटी-वायरस बनाने वाली कंपनी Kaspersky यूज़र्स को नकली विंडोज 11 के डाउनलोड के बारे में और इससे बचने के लिए चेतावनी दे रहें हैं। विंडोज 11 का यह नकली वर्ज़न आपके कंप्यूटर में वायरस ला सकता हैं, जिससे कंप्यूटर के साथ-साथ उसमें सेव की हुई फाइल्स को भी नुकसान हो सकता हैं।

विंडोज़ 11 ऑफिशियल रूप से इस साल के अंत में सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इसे आज़माने के लिए इसका प्री-रिलीज़ बिल्ड वर्ज़न डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता हैं। नया विंडोज़ 11 प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न प्राप्त करना आसान है। इसके लिए आपको ऑफिशियल माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। पर कुछ लोग ऑफिशियल वेबसाइट को ना चुनते हुए थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। यह एक बड़ी गलती होती हैं।

यह भी पढ़े – Microsoft के रिमोट डेस्कटॉप में किया बड़ा अपडेट, जानिए क्या होगा फायदा

थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड और इंस्टॉल करने के नुकसान

थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट से किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करने से कंप्यूटर में कई तरह के वायरस आ सकते हैं, जरूरी फाइल्स खुद ही डिलीट हो सकती हैं और यहां तक कि आपका डाटा भी चोरी हो सकता हैं।

वायरस और डाटा की चोरी से कैसे बचे

वायरस और डाटा की चोरी से बचने और अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए यह ज़रूरी हैं कि विंडोज़ 11 का प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाए।

यह भी पढ़े – Microsoft ने पेश किया Pokémon Go का होलोलेंस एआर वर्जन

अपने कंप्यूटर पर सुरक्षित रूप से विंडोज़ 11 कैसे डाउनलोड करें

विंडोज़ 11 की अंतिम रिलीज अभी बाकी है। ऐसे में ज़रूरी हैं कि प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न किसी अन्य सिस्टम पर डाउनलोड करें, न कि प्राथमिक सिस्टम पर। ऐसा इसलिए ज़रूरी है क्योंकि विंडोज़ 11 का प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न काफी अस्थिर हो सकता है।

विंडोज़ 11 को सुरक्षित रूप से डाउनलोड करने के लिए विंडोज़ इनसाइडर के लिए रजिस्टर करना होगा। इसके अलावा विंडोज़ 10 के एक कंप्यूटर की भी ज़रूरत होगी। अपग्रेड करने के लिए सेटिंग्स पर जाएं, अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें, फिर विंडोज़ इनसाइडर प्रोग्राम पर क्लिक करें। इसके बाद अपडेट डाउनलोड करने के लिए देव चैनल सक्रिय करें। डाउनलोड पूरी होने के बाद इसे इंस्टॉल करें। प्रोसेस पूरी हो जाएंगी।

यह भी पढ़े – Facebook और Amazon के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी कर्मचारियों को देगी 1500 डॉलर का बोनस



Source: Gadgets