कोरोना काल में भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचाएगा, Google Maps का ये नया Area Busyness फीचर

Google Maps ने एक नए फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह आपके शहर या टाउन के सबसे व्‍यस्‍त इलाकों को हाईलाइट कर दिखायेगा। ये फीचर ‘एरिया बिजीनेस’ Area Busyness के नाम से जाना जाएगा, इस फीचर की मदद से यूजर को भीड़–भाड़ वाले इलाकों में जाने से पहले सतर्क करेगा। यह फीचर आपके आसपास या शहर के किसी भी हिस्से में सामान्य से ज्‍यादा क्राउड का पता लगाने में आपकी मदद करता है। एंड्रॉयड से लेकर iOS समेत सभी प्लेटफॉर्मों पर यह फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। भारत समेत दुनिया भर के यूजर अपनी डिवाइसेज पर Google Maps को अपडेट करके ‘एरिया बिजीनेस’ फीचर को एक्‍सपीरियंस करना शुरू कर सकते हैं।

ऐसे करता है काम:
‘एरिया बिजीनेस’ फीचर की घोषणा पिछले महीने की गई थी। शहर के सबसे व्‍यस्‍त इलाकों को दिखाने के लिए यह फीचर गूगल मैप्‍स पर लाइव बिजीनेस को दिखाता है। बिजीनेस ट्रेंड्स के बारे में दावा किया गया है कि यह लोकेशन हिस्‍ट्री पर बेस्‍ड होते हैं। गूगल इसे उन लोगों के जरिए जुटाती है, जिन यूजर्स ने अपने गूगल अकाउंट से इसे चुना है।
एक टैप करके बिजी एरिया का पूरा चार्ट देखा जा सकता है। इसमें रेस्‍टोरेंट्स, शॉप्‍स और अन्‍य जगहों की जानकारी दी जाएगी। एक चार्ट के जरिए ये दिखाया जायेगा कि दिन के अलग-अलग समय में वह एरिया कितना व्‍यस्‍त है।
बिजीनेस से जुड़ी जानकारी साल 2016 से गूगल मैप्‍स का हिस्सा है। गूगल मैप्‍स पर किसी खास जगह को टैप करके इसे ढूंढा जा सकता है। पिछले साल भी गूगल मैप्‍स ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर व्‍यस्‍त और कम व्‍यस्‍त इलाकों को दिखाने वाले इंडिकेटर पेश किए थे।

नए अपडेट से मिलेगी सुविधा:
नया अपडेट से कोरोना वायरस से बचने में भी लोगो को सहायता मिलेगी। कही जाने से पहले इस फीचर का इस्तेमाल किया कर सकते हैं, जिस से भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचा जा सकेगा।



Source: Gadgets