Smartphone की बैटरी जल्दी खत्म होने से हो गए हैं परेशान, फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

फास्ट प्रोसेसर से लेकर हाई रिजॉल्यूशन स्क्रीन तक, पिछले एक दशक में कई मामलों में स्मार्टफोन (Smartphone) तकनीक में सुधार हुआ है। हालांकि, स्मार्टफोन तकनीक का एक पहलू बैटरी लाइफ है, जिसको सुधारने के लिए फास्ट चार्जिंग जैसी तकनीक का सपोर्ट तो दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद यूजर्स को बार-बार स्मार्टफोन चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए यहां समाधान लेकर आए हैं। हम आपको इस खबर में कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप अपने फोन के बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को करें क्लोस :
स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए उन मोबाइल ऐप को बंद करें, जो ज्यादा ग्राफिक्स वाले हैं। इसके साथ ही उन मोबाइल ऐप्स को भी क्लोस करें, जो लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी बेहतर काम करेगी।

वाई-फाई और ब्लूटूथ करें बंद
वाई-फाई और ब्लूटूथ ऑन रहने की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए आप वाई-फाई और ब्लूटूथ को बंद कर दें। इन कनेक्टिविटी फीचर्स तब ही इस्तेमाल करें, जब आपको इनकी जरूरत हो।

ये भी पढ़ें : Disney+ Hotstar पर मूवी और वेब-सीरीज देखना होगा और भी मजेदार, अपनाएं ये काम आने वाले टिप्स

स्क्रीन टाइम आउट को करें कम
आमतौर पर स्मार्टफोन यूजर्स स्क्रीन टाइम आउट को 2 से 3 मिनट पर सेट कर देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बैटरी की खपत बढ़ती है। बैटरी की पावर बढ़ाने के लिए आप स्क्रीन टाइम आउट को 30 सेकेंड कर दें। इससे बैटरी ज्यादा बैकअप प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें : Fastrack Reflex Vox स्मार्टवॉच भारत में लॉन्च, Alexa वॉइस सपोर्ट के साथ मिलेंगे 100 से अधिक वॉच फेस

केवल यूजफूल ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन चालू रखें
हम सभी मोबाइल ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन चालू रखते हैं, जिससे बैटरी की खपत बढ़ती है। ऐसे में बैटरी का पावर बढ़ाने के लिए आप केवल इस्तेमाल आने वाले ऐप्स की नोटिफिकेशन को चालू रखें। इससे बैटरी की खपत कम हो जाएगी।



Source: Gadgets