TRAI का दूरसंचार कंपनियों को आदेश, 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक प्लान करें लॉन्च

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई (TRAI) का रुख टेलीकॉम कंपनियों की तरफ सख्त हो गया है। ट्राई ने जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल को 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक एक स्पेशल वाउचर और कॉम्बो प्लान लॉन्च करने का आदेश दिया है। ट्राई का मानना है कि इससे यूजर्स को बहुत फायदा होगा।

ये भी पढ़ें : बिना WhatsApp खोले पढ़ना चाहते हैं मैसेज, स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें सिंपल प्रोसेस

ट्राई का कहना है कि टेलीकॉम कंपनियां ऐसा प्लान लॉन्च करें, जो प्लान उसी तारीख पर दोबारा रिचार्ज हो। इससे लोगों को जरा सी भी परेशानी नहीं होगी। यूजर्स को कई सारे ऑप्शन्स मिलेंगे। इससे उन्हें काफी फायदा होगा। बता दें कि ट्राई को हाल ही में यूजर्स की तरफ से 28 और 24 दिन की वैधता वाले प्लान्स से संबंधित शिकायत मिली थी। इन शिकायतों से जानकारी मिली कि यूजर को एक साल में करीब 13 बार रिचार्ज कराना पड़ता है और उन्हें ठगा हुआ महसूस होता है।

ये भी पढ़ें : Data Privacy Day: सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट ने बताई वजह

दूरसंचार कंपनियों ने किया विरोध
टेलीकॉम कंपनियों को ने ट्राई के आदेश का कड़ा विरोध किया है। कंपनियों ने कहा कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन वाले प्लान्स में बदलाव करना तकनीकी रूप से असंभव है। इन प्रीपेड प्लान्स में बदलाव करने से बिल साइकल गड़बड़ा जाएगी।

वर्तमान में उपलब्ध हैं 28 दिन वाले प्लान्स

जियो के इस प्रीपेड प्लान की कीमत 239 रुपये है और इसकी वैधता 28 दिन की है। इसमें आपको प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा और 100 एसएमएस मिलेंगे। आप किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे। इसके अलावा आप मुफ्त में जियो टीवी, सिनेमा, सिक्योरिटी और क्लाउड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयरटेल के इस प्रीपेड प्लान की वैधता 28 दिन की है। इसमें आपको प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा और 100 एसएमएस दिए जाएंगे। आप किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं। इसके अलावा प्लान में आपको अमेजन प्राइम, विंक म्यूजिक और हेलो ट्यून की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में मिलेगी।


{$inline_image}
Source: Gadgets