Instagram यूजर्स के लिए काम की खबर, इन टिप्स के जरिए अकाउंट रखें सेफ और सिक्यॉर

इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट का हैक होना गंभीर स्थिति है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप हैक किए गए इंस्टाग्राम अकाउंट को भले ही रिकवर कर लें, लेकिन इसके बाद भी अकाउंट दोबारा हैक सकता है। अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाने, प्रोडक्ट्स बेचने या फिर अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जुड़े रहने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कैसे इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखा जाए। इसलिए हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो अकाउंट सुरक्षित रखने में आपके बहुत काम आएंगे।

मजबूत पासवर्ड का करें इस्तेमाल
अगर आप अपने इंस्टा अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। अगर आपका पासवर्ड कमजोर रहा तो हैकिंग की संभावना बढ़ जाएगी और हैकर्स आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं। मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आप गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध स्ट्रॉन्ग पासवर्ड मेकिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Nora Fatehi का Instagram अकाउंट हुआ हैक! जानिए कैसे अभिनेत्री ने किया Restore

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन
टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन काम का सिक्योरिटी फीचर है। यह फीचर हैकर्स को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से दूर रखता है। इस फीचर के एक्टिव होने पर अगर कोई आपका पासवर्ड प्राप्त कर लेता है और किसी अन्य डिवाइस से लॉग-इन करने का प्रयास करता है तो यह जानकारी आपको मिल जाएगी। इंस्टाग्राम की सेटिंग में जाकर आप यहां से टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी फीचर को एक्टिवेट कर दें। ऐसा करने से आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

थर्ड पार्टी ऐप्स पर दें ध्यान
जरूरी नहीं कि थर्ड-पार्टी ऐप्स हमेशा आपको ट्रैक करते हैं, लेकिन इनपर नजर बनाए रखना बहुत जरूरी है। खासकर उन ऐप्स पर जो इंस्टाग्राम से लिंक हैं। कई बार हैकर्स इन थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेकर आपके अकाउंट तक पहुंच जाते हैं और आपकी निजी फोटो-वीडियो चुरा लेते हैं। ऐसे में इन ऐप्स नजर बनाए रखें, जिससे आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

ये भी पढ़ें : 13,000 रुपये से कम में खरीदें यह शानदार एलईडी Smart TV, मूवी देखने में आएगा थिएटर के जैसा मजा

अननोन यूजर्स को करें ब्लॉक
इंस्टाग्राम पर ब्लॉक का ऑप्शन मौजूद है। इसके जरिए भी इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखा जा सकता है। बस आपको ये ध्यान रखना है कि किस यूजर से आपको खतरा है। ब्लॉक करने के लिए आप उस अकाउंट में जाएं और ऊपर की तरफ सेटिंग में जाकर ब्लॉक यूजर ऑप्शन पर टैप करें। इस तरह आप उस यूजर को ब्लॉक कर पाएंगे।



Source: Gadgets