Thomson 1.5 Ton 5 Star Split Inverter AC: आम आदमी के बजट में दमदार एयर कंडीशनर

इस साल देश में गर्मी कुछ ज्याद ही पड़ रही है, गर्मी से राहत दिलाने में AC (Air conditioner) ही सबसे इफेक्टिव होते हैं, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल AC की बिक्री काफी हो रही है, क्योंकि इस समय मार्केट आम आदमी के बजट में भी मॉडल्स आ रहे हैं और साथ ही EMI के गुड ऑप्शन भी उन्हें लुभा रहे हैं। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए Thomson ने भी इस साल AC सेगमेंट में कदम रखा है और बेहद किफायती दाम में Split AC मार्केट में उतारे हैं। कंपनी के पास इस समय 1.0Ton और 1.5 Ton के मॉडल्स उपलब्ध हैं, और इस रिपोर्ट में हम आपको Thomson 4 in 1 कनवर्टिबल कूलिंग 1.5 Ton 5 Star स्प्लिट इन्वर्टर AC के बारे में जानकारी दे रहे हैं और आपको बतायेंगे कि आखिर क्यों यह आम आदमी के बजट में एक दमदार एयर कंडीशनर है।

फीचर्स की लम्बी लिस्ट

इस AC का इंडोर नॉइज़ लेवल 43dB का है यानि यह काफी कम है और यूनिट आवाज़ नहीं करता। यह ड्यूल Hermetic Rotary DC Inverter कंप्रेसर के साथ आता है, इसके अलावा इसकी कंडेंसर coil कॉपर की हैं, जिससे इस AC की लाइफ ज्यादा रहती है । यह AC 4 इन 1 कन्वर्टिबल के साथ आते हैं जिसकी वजह से ऊर्जा की बचत होती है और बेहतर कूलिंग के साथ ही कूलिंग कैपेसिटी को कंट्रोल मिलता है। इसके अलावा इसमें ट्रिपल फिल्टर लगे हैं जोकि स्वच्छ वायु प्रवाह सुनिश्चित करेगा। इन AC में ऑटो रीस्टार्ट फीचर मिलता है जिसकी मदद से बिजली कटौती के तुरंत बाद AC ऑटोमैटिकली पहले इस्तेमाल की गई सेटिंग्स के अनुसार अपना काम शुरू करे। इतना ही नहीं ये AC सेल्फ डायग्नोसिस और स्लीप मोड मिलते हैं। ये सभी AC R32 इको फ्रेंडली गैस के साथ आते हैं।

thomsodj_ac_split.jpg

फ़ास्ट और इफेक्टिव कूलिंग

किसी भी AC में सबसे अहम् बात यही होती है कि वो कूलिंग कितने तेजी से करता है और कितनी असरदार करता है, और यहां इन दोनों मामलों में Thomson का यह AC एक दम इम्प्रेस करता है। यह तेजी से कूलिंग करता है और बिना आवाज़ किये अपना काम बखूबी करता है। कहने का मतलब यह साइलेंट AC है और रात में आपको सुकून की नींद देने का काम करता है। इस AC (एयर कंडीशनर) एक और खासबात यह ही कि इसे ऑपरेट करना काफी आसान है, आमतौर हम देखते हैं कि दूसरे ब्रांड्स के AC के साथ जो रिमोट मिलता है उसमें न जाने कितने ही बिना यूज़ वाले बटन्स मिलते हैं, लेकिन Thomson के इस AC में कम बटन्स दिए हैं और वो सभी काम के भी हैं, रिमोट दिखने में भी अच्छा है, इसके लेफ्ट साइड में डिस्प्ले भी मिलता है। इनडोर यूनिट पर भी आपको डिस्प्ले मिलता है जोकि एक अच्छी सुविधा है। इसकी कुलिंग कैपसिटी 5000W है और बिजली की खपत 1350W की है। 5 स्टार BEE Rating 2022 के साथ यह AC आता है जोकि 25 प्रतिशत तक की बिजली की बजट (Non-Inverter 1 Star की तुलना में) करता है।

thomson_ac_outrer_unit.jpg

कीमत और नतीजा

Thomson 4 in 1 कनवर्टिबल कूलिंग 1.5 Ton 5 Star स्प्लिट इन्वर्टर AC की कीमत 33,999 रुपये है जिसे आप Flipkart से खरीद सकते हैं। जिस कीमत और फीचर्स के साथ यह AC इस समय मार्केट में उपलब्ध है उस कीमत कोई और ब्रांड इतने सारे फीचर्स नहीं देता, यह AC क्वालिटी, आफ्टर सेल्स सर्विस और परफॉरमेंस के मामले में भी फिलहाल काफी बेहतर साबित हो रहा है, ऐसे में अगर आप एक किफायती 5 स्टार रेंटिंग और 1.5 टन का स्प्लिट AC खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप इस मॉडल के बारे में विचार कर सकते हैं।



Source: Gadgets