Android के WhatsApp चैट को iPhone में अब ऐसे कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिये पूरा प्रोसेस

काफी समय से WhatsApp यूजर्स जिस खास अपडेट का इन्तजार कर रहे थे वो रोलआउट हो गया है। नया अपडेट नया अपडेट जारी कर रहा है जो इनको को अपने चैट को एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ऐपल के आईफोन में ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। दरअसल, WhatsApp और Apple के बीच हुई साझेदारी के तहत आप अपने एंड्रॉयड फोन के डाटा के साथ-साथ WhatsApp डाटा को भी नए iPhone में ट्रांसफर कर पायेंगे।

 

आपको बता दें कि Facebook पोस्ट के जरिए मार्क जुकरबर्ग ने भी इस बात की जानकारी दी, और बताया कि आखिरकार मच-अवेटिड क्षमता को WhatsApp पर एड किया जा रहा है। इस नई क्षमता के साथ अब Android फोन यूजर्स अपनी WhatsApp चैट को iPhone में से ट्रांसफर कर पायेंगे। इस ट्रांसफर में WhatsApp की चैट हिस्ट्री, फोटोज, वीडियो और वॉइस मैसेज शामिल होंगे। इतना ही नहीं चैट ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया यूजर्स के लिए काफी सुरक्षित होगी।

वैसे आपको बता दें कि WhatsApp के iOS डाटा को एंड्रॉयड में ट्रांसफर करने की सुविधा पहले से थी लेकिन एंड्रॉयड फोन के WhatsApp चैट को iOS में ट्रांसफर करने की सुविधा नहीं थी। लेकिन अब यह मुमकिन है। इस नए फीचर की घोषणा करीब 10 महीने पहले हुई थी और अब इसका अपडेट जारी कर दिया गया है। अब ऐसे में आप भी अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन से आईफोन में WhatsApp चैट ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं तो यह भी जान लीजिये कि यह सुविधा सिर्फ Android 5 या इससे ऊपर के एंड्रॉइड डिवाइस और iOS 15.5 या इससे ऊपर के डिवाइस पर ही उपलब्ध होगी।

अगर आप Android डिवाइस से iPhone पर स्विच कर रहे हैं, तो आप अपने WhatsApp अकाउंट की जानकारी, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, चैट्स, ग्रुप चैट्स, चैट हिस्ट्री, मीडिया और सेटिंग्स ट्रांसफ़र कर सकते हैं। आप अपनी कॉल हिस्ट्री या WhatsApp पर कॉन्टैक्ट्स को दिखने वाला अपना नाम (डिस्प्ले नाम) ट्रांसफ़र नहीं कर सकते। इस डाटा बैकअप के लिए आपको अपने एंड्रॉयड फोन में Move to iOS एप डाउनलोड करना होगा। खास बात यह है कि डाटा ट्रांसफर के लिए आपको किसी केबल की जरूरत नहीं होगी, आप सिर्फ वायरलेस तरीके से डाटा ट्रांसफर पायेंगे, हालांकि आपको वाई-फाई नेटवर्क की जरूरत जरूर होगी। अपने दोनों डिवाइसेज़ को एक ही वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करें या फिर अपने Android डिवाइस को अपने iPhone के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करें।

Android से iPhone पर डेटा ट्रांसफ़र ऐसे करें

1. अपने Android फ़ोन पर Move to iOS ऐप खोलें और स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों का पालन करें।

2. आपके iPhone पर एक कोड दिखेगा. जब पूछा जाए, तो अपने Android फ़ोन पर वह कोड डालें।

3. जारी रखें पर टैप करें और स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों का पालन करें।

4. डेटा ट्रांसफ़र करें स्क्रीन पर WhatsApp को चुनें।

5. Android फ़ोन पर शुरू करें पर टैप करें और WhatsApp के डेटा एक्सपोर्ट करने तक इंतज़ार करें. जब डेटा ट्रांसफ़र के लिए तैयार हो जाएगा, तब आप Android फ़ोन पर WhatsApp से साइन आउट हो जाएँगे।

6. Move to iOS ऐप पर लौटने के लिए अगला पर टैप करें।

7. Android फ़ोन से iPhone पर डेटा ट्रांसफ़र करने के लिए जारी रखें पर टैप करें और Move to iOS ऐप के ट्रांसफ़र पूरा करने तक इंतज़ार करें।

8. App Store से WhatsApp का नया वर्शन डाउनलोड करें।

9. WhatsApp खोलें और उसी नंबर से लॉग इन करें जिसका इस्तेमाल आप पुराने फ़ोन पर कर रहे थे।

10. जब पूछा जाए, तो शुरू करें पर टैप करें और प्रोसेस पूरा होने दें।

11. जब आपका नया डिवाइस एक्टिवेट हो जाएगा, तब आप अपनी WhatsApp चैट्स देख सकते हैं।



Source: Gadgets