स्मार्टफोन को WiFi से कनेक्ट करने बाद नहीं चल रहा है Internet, तो तुरंत करें ये काम

 

ज्यादातर लोग जो घर से अभी भी काम कर रहे हैं वो इन्टरनेट के लिए Wifi का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार उनको Wifi से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फोन या लैपटॉप को Wifi से कनेक्ट करने के बाद भी इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ तरीकों की जानकारी देंगे, जिनकी सहायता से आप वाई-फाई नेटवर्क में आ रही समस्या को ठीक कर पाएंगे।

डिस्कनेक्ट करके दोबारा कनेक्ट करें

Wifi कनेक्ट होने के बाद भी आपके फोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है तो आप सबसे पहले Wifi को फोन से डिस्कनेक्ट करें। इसके बाद दोबारा Wifi को कनेक्ट करें। इससे वाई-फाई में आ रही समस्या ठीक हो जाएगी और आप पहले की तरह फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

फॉरगेट WiFi नेटवर्क करें

Wifi नेटवर्क पर आ रही समस्या को फॉरगेट वाई-फाई करके ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर वाई-फाई सेक्शन में जाएं। यहां फॉरगेट ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद दोबारा वाई-फाई नेटवर्क सर्च करें। अब पासवर्ड डालकर दोबारा वाई-फाई नेटवर्क को फोन से कनेक्ट करें। इससे वाई-फाई में आ रही समस्या को ठीक हो जाएगी।

चेक करें Router की सेटिंग

कई बार राउटर आई खामी की वजह से भी वाई-फाई ठीक से काम नहीं करता है। ऐसे में आप राउटर को रिस्टार्ट करके वाई-फाई नेटवर्क में आ रही समस्या को ठीक कर सकते हैं।

DNS सर्वर में करें बदलाव

DNS सर्वर वेबसाइट लिंक को IP एड्रेस में बदलता है। यदि वाई-फाई से कनेक्ट होने के बावजूद आपके एंड्रॉइड फोन पर इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो यह आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के डोमेन सर्वर में आ रही समस्या की वजह से हो सकता है। आप डीएनएस में बदलाव करके वाई-फाई में आ रही समस्या को ठीक कर सकते हैं।



Source: Mobile News