Facebook पर लगा नाम चोरी करने का आरोप, इस कंपनी ने दायर किया मुकदमा

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) पर नाम चोरी करने का अरोप लगा है। मेटा नाम की एक वीआर कंपनी ने फेसबुक पर नाम चोरी करने का आरोप लगाया है और इस मामले में मेटा ने टेक दिग्गज फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

मेटा कंपनी – जो मेटाएक्स एलएलसी (MetaX LLC) के रूप में पंजीकृत है, लेकिन अपनी ब्रांडिंग में “मेटा” नाम से जानी जाती है – ने मंगलवार को मैनहट्टन अदालत में मुकदमा दायर किया। मुकदमे के अनुसार कंपनी की स्थापना 2010 में हुई थी, 2016 में इसके ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया गया था और 2020 में सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।

बता दें कि, फेसबुक ने पिछले साल अक्टूबर में खुद को मेटा के रूप में रीब्रांड किया, और घोषणा की कि वह तथाकथित “मेटावर्स” (metaverse) प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। अब तक इसमें VR और AR तकनीक शामिल हैं।

बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मुकदमे में तर्क दिया गया है कि, मेटा के रीब्रांड ने अपने मेटावर्स मिशन के साथ मिलकर मेटाएक्स के व्यवसाय को नुकसान पहुंचाया है। कंपनी ने अपने मुकदमे में कहा कि, “फेसबुक के गैरकानूनी आचरण से मेटा को कुचल दिया गया है।” मेटाएक्स के संस्थापक जस्टिन “जेबी” बोलोग्निनो ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि कंपनी ने अपने ब्रांड के निर्माण में “खून, पसीना और आँसू” डाला, जिसे मेटा ने “जब्त” कर लिया।

मेटाएक्स ने कहा कि रीब्रांड ने पहले ही उपभोक्ताओं के साथ भ्रम पैदा कर दिया था, और लोगों ने पूछना शुरू कर दिया था कि, क्या उनका उत्पाद “फेसबुक से संबंधित” है। मुकदमा यह भी कहता है कि दोनों कंपनियों के लोगो “अवधारणात्मक रूप से समान” हैं क्योंकि वे दोनों “M” अक्षर के समान दिखने वाले आकृतियों का उपयोग करते हैं। मेटाएक्स का दावा है कि मेटा को रीब्रांड करने से पहले फेसबुक उनके अस्तित्व के बारे में जानता था, 2017 में बोलोग्निनो ने वरिष्ठ फेसबुक कर्मचारियों के साथ ईमेल का आदान-प्रदान किया था, जिन्होंने एक अनुभव को एक कार्यक्रम में होस्ट किया था।



मुकदमे में कहा गया है, “फेसबुक और बोलोग्निनो ने मेटा के उत्पादों और सेवाओं के बारे में और चर्चा की, जिससे फेसबुक ने भविष्य के काम पर फेसबुक के साथ सहयोग करने के लिए मेटा की मांग की थी।” मुकदमे के अनुसार, बोलोग्निनो ने दिसंबर 2021 में मेटा को पत्र लिखकर चिंता व्यक्त की थी कि रीब्रांड उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचा सकता है। सबूत के तौर पर मुकदमे से जुड़े एक पत्र में एक मेटा कर्मचारी ने बोलोग्निनो को जवाब देते हुए कहा कि दोनों कंपनियां “काफी अलग गुड्स और सर्विसेज” प्रदान करती हैं।



Source: Gadgets