अपने Android smartphone में Spam calls को ऐसे करें ब्लॉक, बस करें ये आसान सेटिंग्स

 

क्या आप टेली मार्केटिंग कॉल्स से परेशान हैं और क्या आपको बार-बार डिस्काउंट,ऑफर्स और लोन जैसी चीज़ों के लिए कॉल आते हैं। कई बार ये भी देखने में आता है कि टेली मार्केटिंग कॉल्स को ब्लॉक करने पर टेली मार्केटर आपको किसी दूसरे नंबर से कॉल करते हैं। ऐसी अनचाही कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए ज़्यादातर लोग थर्ड पार्टी ऐप जैसे Truecaller का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एंड्राइड फ़ोन में गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इन-बिल्ट फीचर दिया है,जिससे आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर देता है।

Google के इस फीचर को कोई भी एंड्राइड यूजर कॉल फ़िल्टर की तरह इस्तेमाल कर सकता है। इस फ़िल्टर के को यूज़ करते वक़्त जैसे कि आपको कोई स्पैम कॉल आएगी,तो यह फीचर उसे अपने आप यानि ऑटोमैटिक ब्लॉक कर देगा। इसके साथ ही यह सिर्फ उन नंबर्स पर काम करेगा जिनको अपने स्पैम केटेगरी में रखा होगा।

आइए जानते हैं आप अपने फोन में इसे कैसे एक्टिवेट करके इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको स्पैम कॉल से झुटकारा मिल सके।

Step-1

अपने स्मार्टफ़ोन की कॉलिंग ऐप पर जाइए।

Step-2

राइट साइड पर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें,जहां पर आपको Call History, Settings और Help & Feedback का ऑप्शन मिल जाएगा।

Step-3

Settings पर क्लिक करके नेक्स्ट पेज पर जाए जहाँ आपको Caller ID & Spam का ऑप्शन मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

Step-4

फिर आपको See caller and Spam ID, Filter Spam calls और Verified Calls के टूगल बटन्स दिखेंगे, जिनको आपको ऑन /एक्टिव करना है।

 

ऐसा करते ही आपको सभी कॉल्स फ़िल्टर होकर आप तक पहुँचेगी। इन सेटिंग्स को ऑन करने के बाद भी आपको स्पैम कॉल्स आ सकते हैं क्योंकि यह सिर्फ उन कॉल्स को ब्लॉक करता है जिन्हें यूजर यानि अपने ने स्पैम केटेगरी में डाला हो। इसका इस्तेमाल करने से यकीनन आपको स्पैम कॉल्स पहले के मुक़ाबले थोड़ी कम जरूर आएगी।



Source: Gadgets