Top Android Apps जो आपके काम को बना देंगी आसान, जानिये इनके फीचर्स

 

आजकल लोगो का ज़्यादा काम सिर्फ स्मार्टफोन से ही हो जाता है, जैसे कि बिल पेमेंट,शॉपिंग डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट आदि। इन सब सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से बस कुछ ऐप्स डाउनलोड करने होते हैं और आप घर बैठे आराम से अपने सारे काम एक क्लिक के जरिए कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ इम्पोर्टेन्ट एंड्राइड ऐप्स के बारें में हम आपको बताने जा रहें हैं,जिनको डाउनलोड करने से आपके रोज़मर्रा के काम आसानी से हो जाएंगे।आइये डिटेल में बताते हैं इन ऐप्स और इनके इस्तेमाल के बारें में –

Google Files

गूगल फाइल्स एंड्राइड ऐप्स के लिए एक ऑल इन वन ऐप है। इसकी मदद से आप किसी भी साइज की फाइल को आसानी से ट्रांसफर, स्टोर और ब्राउज भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस ऐप की मदद से किसी भी फाइल को एक एंड्राइड फ़ोन से दूसरे एंड्राइड फ़ोन में मिनटों में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। यह आपके स्मार्टफ़ोन की मेमोरी को भी अच्छे से मैनेज करता है जिसमें आप किसी भी पुरानी और इस्तेमाल ना होने वाली फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं और साथ ही जंक और डुप्लीकेट फाइल्स को भी आसानी से रिमूव कर सकते हैं।


Internet Speed Meter Lite

अनलिमिटेड डाटा प्लान के मिलने से लोग आप अपनी यूसेज का रिकॉर्ड नहीं रखते और आराम से डेटा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके पास लिमिटेड डेटा प्लान है और उसकी यूसेज और एक्सपायरी पर ट्रैक रखना चाहते हैं तो इंटरनेट स्पीड मीटर लाइट ऐप आपके लिए मददगार साबित होगा। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप आपको डेटा मैनेजमेंट करने में मदद करता है और इससे आप अपनी यूसेज और बैलेंस डेटा की जानकारी भी बस एक क्लिक के जरिये पा सकते हैं।


Cam Scanner

पहले डाक्यूमेंट्स को स्कैन करवाना और उनको पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करवाना एक बेहद मुश्किल काम होता था, लेकिन अब इस काम को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से मिनटों में घर बैठे कर सकते हैं। गूगल ऐप स्टोर में मौजूद कैम स्कैनर ऐप से, जो आपके किसी भी डॉक्यूमेंट को आसानी से पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकता है। इस ऐप से आप अपनी फोटो, पैनकार्ड, आधार कार्ड और मर्कटशीट जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके पीडीएफ में सेव कर सकते हैं। इस ऐप में आपको साइज का ऑप्शन भी मिलता है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी डॉक्यूमेंट को अपनी जरूरत के अनुसार छोटा या बड़े साइज में सेव कर सकते हैं।


Keep Notes

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कीप नोट्स ऐप भी आजकल के डिजिटल एरा में काफी जरूरी ऐप है। यह डिजिटल डायरी की तरह काम करती है जिसमें आप अपने वर्क से रेलटेड इम्पोर्टेन्ट नोट्स,चेकलिस्ट और घर का राशन जैसे चीज़ों की लिस्ट आसानी से बना सकते हैं। इसमें आपको कलर ऑप्शन भी मिलते हैं जिसको आप अपनी जरूरत और इच्छानुसार पसंद कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप में ड्राइंग और फोटो पर टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं।

 

 



Source: Gadgets