WhatsApp Tricks: चुटकियों में पता करें व्हाट्सएप पर किसने किया है आपको Block, समझें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

इंस्टेंट मैसेजिंग की दुनिया में WhatsApp आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल एप्लीकेशन है। तकरीबन हर स्मार्टफोन यूजर इस App का इस्तेमाल करता है। लोगों के बीच तमाम दूरियों को खत्म करते हुए संदेशों को आदान-प्रदान करने के साथ ही ये एप्लीकेशन ब्लॉक (BlocK) करने का भी फीचर देता है। खैर, कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि किसी ने आपको ब्लॉक भी कर दिया हो।

लेकिन, व्हाट्सएप ऐसा कोई फीचर नहीं देता है जो आपको किसी के ब्लॉक करने पर अलर्ट करता हो। लेकिन आज हम आपको एक बेहद ही आसान उपाय बताएंगे, जिससे आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको किसने ‘ब्लॉक’ किया है।

कैसे चेक करें कि आपको किसी ने ब्लॉक या है या नहीं:

1)- अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो इसे आसानी से समझा जा सकता है। अगर आप किसी का ऑनलाइन स्टेटस देख पा रहे थे या पिछली बार देख पाए थे लेकिन अब नहीं देख पा रहे हैं, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया हो।

2)- यदि आप किसी व्यक्ति की प्रोफ़ाइल फ़ोटो (DP) डिस्प्ले पिक्चर को अचानक नहीं देख पा रहे हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है। ज़रूर, यह संभव हो सकता है कि उन्होंने प्रोफ़ाइल फ़ोटो को हटा दिया होगा, लेकिन ब्लॉक की भी संभावना है।

3)- अगर आपको संदेह है कि किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो उन्हें एक मैसेज भेजने का प्रयास करें। यदि मैसेज डिलीवर नहीं होता है, तो इसके दो अर्थ हो सकते हैं। पहला ये है कि उक्त व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया या फिर संभव है कि जहां पर फोन इस्तेमाल किया जा रहा है वहां इंटरनेट सेवा बाधित हो फोन का डाटा बंद हो। लेकिन, अगर एक या दो दिन बाद भी मैसेज डिलीवर नहीं होता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उक्त व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया होगा।

यह भी पढें: 8000 से कम कीमत में मिल रहे हैं ये 5 दमदार हैवी बैटरी वाले स्मार्टफोन

4)- इसके अलावा आप उक्त व्यक्ति को कॉल (Call) करने का प्रयास करें। अगर उन्होंने वास्तव में आपको ब्लॉक कर दिया है, तो आपकी कॉल उन तक नहीं पहुंचेगा। दूसरे शब्दों में, यदि व्हाट्सएप कॉल “रिंगिंग” स्टेटस नहीं दिखाता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया होगा।

5)- उपर दिए गए उपायों से भी यदि आपकी समस्या का हल नहीं मिलता है तो व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाने की कोशिश करें। अगर आपको यह संदेश मिलता है कि “आप इस कॉन्टैक्ट या नंबर को जोड़ने के लिए अधिकृत नहीं हैं”, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि संपर्क ने आपको ब्लॉक कर दिया है।



Source: Mobile Apps News