कई घंटो तक Facebook रहा Down, न्यूज फीड में दिखे अजीब पोस्टर

Facebook down: फेसबुक Facebook आज (24 अगस्त) दुनिया भर में ठप रहा। अमेरिका और इंग्लैंड के हजारों यूजर्स ने फेसबुक के न्यूज फीड में इस गड़बड़ी की जानकारी दी है। आउटेज डिटेक्शन वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सेवाओं के ठप होने की पुष्टि की है। डाउनडेटेक्टर के अनुसार यह समस्या लगभग 11 बजे शुरू होकर दोपहर 1 बजे के आसपास तक अपने चरम पर रही। वेबसाइट के अनुसार, 60% यूजर्स ने फेसबुक ऐप पर कई समस्याओं की सूचना दी। वहीं 26% यूजर्स ने फेसबुक फीड और 14% यूजर्स वेबसाइट पर समस्याओं का सामना करने की शिकायत की। इससे पहले भी अक्टूबर में मेटा के सभी प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप अचानक से डाउन हो गए थे।

 

क्यों हुआ फेसबुक ठप ?

फेसबुक ठप क्यों हुआ इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। इतना ही नहीं फेसबुक ने अभी तक डाउनटाइम को स्वीकार नहीं किया है और कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। डाउनडेटेक्टर के मुताबिक ज्यादतर यूजर्स के लिए ऐप ठीक काम कर रहा है। लेकिन यह समस्या अभी भी यूजर्स को प्रभावित कर रही है। साथ ही यूजर्स को फेसबुक की ओर से कोई अपडेट या फिक्स नहीं मिला है। इस गड़बड़ी से अमेरिकी स्टार रैपर एमिनेम, बिली एलिश और सिंगर टेलर स्विफ्ट जैसे सेलिब्रिटी के फेसबुक अकाउंट्स भी प्रभावित हुए हैं।

 

इस गड़बड़ी और सर्विस आउटेज को लेकर 43% फेसबुक एप यूजर्स ने शिकायत की, जबकि 40% यूजर्स ने न्यूज फीड को लेकर कम्पलेन दर्ज कराई है। वहीं 16% यूजर्स ने वेबसाइट में गड़बड़ी को लेकर शिकायत की है। , फेसबुक की खराबी के कारण सेलेब्स की फेसबुक वॉल पर उनके प्रशंसकों के संदेश और मीम्स भर गए। इसमें दीपिका पादुकोण, टॉम क्रूज, रिहाना, सचिन तेंदुलकर और गॉर्डन रामसे जैसे सेलिब्रिटी शामिल है। कई यूजर्स का मानना है कि स्पैम किए गए सेलिब्रिटी पोस्ट के पीछे साइबर अटैक हो सकता है।

 



Source: Gadgets