Apple Watch Series 7 खरीदने के ये हैं 5 बड़े कारण, कॉलिंग से लेकर आपकी सेहत का रखती है पूरा ध्यान

पूरी दुनिया में स्मार्टवॉच का क्रेज काफी तेजी से देखने को मिल रहा है। भारत में भी यह कई ब्रांड आ चुके हैं जो स्मार्टवॉच पेश कर रहे हैं, यहां बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट में आपको कई अच्छे मॉडल आसानी से मिल जायेंगे। आज स्मार्टवॉच सिर्फ टाइम देखने के लिए ही सीमित नहीं रह गई है, बल्कि यह आपकी सेहत के अलावा कई अन्य कामों के लिए भी है।

इस समय मार्केट में Apple Watch Series 7 स्मार्टवॉच काफी ज्याद पसंद की जा रही है, Apple Watch ने तो कई बार लोगों की जान भी बचाई है। प्रीमियम डिजाइन के साथ इनमें कई एडवांस्ड फीचर्स मौजूद होते हैं जो इन्हें खास बनाते हैं। यहां हम आपको Apple Watch Series 7 के बारे में जानकारी दे रहे हैं और बता रहे हैं इसके टॉप फीचर्स के बारे में…

 

ऑलवेज ऑन रेटिना डिस्प्ले

एप्पल की इस वॉच में अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले मिलेगा और सीरीज 6 की तुलना में देखें तो इसमें पूरा 20 प्रतिशत ज़्यादा स्क्रीन एरिया मिल जाता है। वहीं एंट्री-लेवल की सीरीज 3 की मुक़ाबले 50 प्रतिशत ज़्यादा स्क्रीन स्पेस मिल जाएगा। यह वॉच आपको पांच कलर ऑप्शन में मिलेगी जिसमें मिडनाइट, स्टार लाईट,ग्रीन, न्यू ब्लू और रेड कलर शामिल हैं। इसके साथ ही कर्व्ड डिस्प्ले मिलता है,जिससे इस पर स्क्रैच आने की संभावना भी कम हो जाती है। एप्पल वॉच सीरीज 7 आपको Always On Display के फीचर से लैस मिलेगी, जिसमें अब टाइम चेक करने के लिए आपको वॉच की स्क्रीन टॉस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अन्य फीचर्स में इस स्मार्टवॉच के राइट साइड में नेविगेशन के लिए क्राउन, रिसेट ऐप्स के लिए अलग से बटन और माइक की सुविधा भी मिल जाती है। वहीं लेफ्ट साइड में स्पीकर और बैक साइड पर सेंसर लगे हुए मिल जाएंगे। ख़ास फीचर में इस बार एप्पल ने अपनी वॉच में Qwerty कीपैड की सुविधा भी दी है,जिससे आप स्मार्टफोन की तरह ही इस स्मार्टवॉच में भी टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा यह क्रैक-रेसिस्टेंट, वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट भी है और आप इसे आसानी से स्विमिंग के वक़्त भी पहन सकते हैं।

दो नए फेस

एप्पल की इस सीरीज 7 स्मार्टवॉच में दो नए फेस मिल जाते हैं जिसमें Contour और ModularDuo शामिल हैं। इसके अलावा आपको Portrait वॉच फेस भी मिलता है जिसमें आप अपनी मर्ज़ी की किसी भी फोटो को वॉच फेस में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ढेर सारे हेल्थ फीचर्स

हैल्थ फीचर्स में पहले की तरह ही आप ब्लड ऑक्सीजन लेवल से लेकर ECG टेस्ट सारे काम कर सकते हैं। ख़ासतौर के ECG के लिए आपको बस अपनी उंगली क्राउन पर रखनी होती है और आप इंस्टेंट रिपोर्ट डॉक्टर के पास भी भेज सकते हैं। इसके साथ ही हार्ट रेट मॉनिटरिंग और स्लीप ट्रैकिंग का फीचर भी मिल जाता है।

यह स्मार्टवॉच आउटडोर और इंडोर एक्टिविटी भी बेहतर तरीके से ट्रैक करने में सक्षम है जिसमें वॉक से लेकर साइकिलिंग, इंडोर वॉक, डांस, स्विमिंग और भी काफी सारे मोड आपको इसमें मिल जाते हैं।इसमें मौजूद Activity Rings आपको कितनी देर खड़े रहने, चलने, एक्सरसाइज करने की सारी जानकारी देती है।


नोटिफिकेशन्स

Apple Watch Series 7 में आपको अपने फ़ोन के सभी नोटिफिकेशन तो मिलते ही हैं,लेकिन साथ ही आप चाहे तो मैसेज का रिप्लाई भी आप एप्पल वॉच से कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको वॉच में कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है,यानि अब आप अपनी वॉच से ही फ़ोन डायल और रिसीव दोनों कर सकते हैं। इसके अलावा आपको सिरी वॉइस असिस्टेंस भी मिल जाता है।


बैटरी लाइफ

इस वॉच की बैटरी लाइफ की बात करें तो यह पहले की एप्पल वॉच के मुक़ाबले थोड़ा कम बैकअप देती है। सीधे तौर पर कहें वॉच करीब एक या डेढ़ दिन ही चल पाती है। कंपनी का दावा है कि Apple Watch Series 7 फुल चार्ज होने पर 18 घंटे लगातार चल सकती है और यह फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लेती है।



Source: Gadgets