Apple Watch ने फिर बचाई युवक की जान, 138 बार रुकीं दिल की धड़कनें

 

 

Apple Watch: आजकल हर कोई फिटनेस का शौकीन है जिसके चलते लोगअपनी हैल्थ का ध्यान रखते हैं और उन्हें ट्रैक करने के लिए ढ़ेरों फीचर्स से लैस स्मार्टवॉच भी ख़रीदते हैं। स्मार्टवॉच के जरिए न सिर्फ टाइम देखा जा सकता है बल्कि आप अपनी हैल्थ का ट्रैक भी रख सकते हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें Apple Watch ने फिर से एक युवक की जान बचाई है। यह मामला लंदन (UK) में रहने वाले एक युवक का है जिसे एप्पल वॉच में मिलने वाले ECG सेंसर की मदद से दिल की बीमारी का पता चला और समय रहते उसकी जान बचाई जा सकी।

लंदन के पेपर में छपी ख़बर के अनुसार UK में रहने वाले 54 वर्षीय युवक को एप्पल वॉच (Apple Watch) ने बार-बार अलर्ट भेज कर उनके हार्ट रेट के करीब 3,000 बार बेहद कम होने पर अलर्ट भेज कर सचेत किया। जब युवक ने हॉस्पिटल जाकर अपना ठीक से चेकअप कराया तो पता चला की उनके हार्ट में बड़ी ब्लॉकेज है,जिसके चलते उनकी जान भी जा सकती थी। आपको बता दें कि युवक का हार्ट रेट 30bpm (बीट्स प्रति मिनट) तक कम हो रहा था, जबकि नॉर्मल 60 से 100bpm के बीच होता है। कई तरह के टेस्ट के बाद डॉक्टरों ने उनके शरीर में पेसमेकर लगाया,जिससे उनकी हार्ट बीट नॉर्मल हो सकी और जान का ख़तरा भी टल गया। हालांकि इस बात का पता सबसे पहले एप्पल वॉच से पता चला। 

 

जन्मदिन पर मिली थी Apple Watch

युवक को उनकी पत्नी ने उनके जन्मदिन के मौके पर अप्रैल में यह एप्पल वॉच गिफ्ट की थी,जिसके बाद से उन्हें हार्ट रेट नॉर्मल ना होने के अलर्ट आने लगे और फिर समय रहते उन्होंने डॉक्टर को दिखाया और जान बच गई। पेपर से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा “वो अपनी पत्नी के शुक्रगुज़ार हैं कि उन्होंने यह एप्पल वॉच उन्हें गिफ्ट की जिसकी वजह से वो आज ज़िंदा हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वो एप्पल वॉच को सिर्फ चार्जिंग के वक़्त ही अपने से अलग करेंगे, वार्ना बाकि समय वॉच पहने ही रहेंगे।


Apple Watch में हैं सबसे एडवांस्ड फीचर्स

एप्पल वॉच की मदद से लोगो की जान बचने का किस्सा ये पहला नहीं है,इससे पहले भी एप्पल वॉच की वजह से लोगो की जान बचाई जा चुकी है। अब एप्पल वॉच पहले के मुक़ाबले और भी एडवांस हो चुकी है और iOS 16 और WatchOS 9 अपडेट के साथ इसमें कई नए फीचर्स ऐड भी किए जाएंगे। यह स्मार्टवॉच हैल्थ और फिटनेस से जुड़े करीब 17 पैरामीटर्स को ट्रैक करेगी और आपको हैल्थी लाइफ जीने में भी मदद करेगी।



Source: Gadgets