Samsung Galaxy Z Flip 4: खूबसूरत डिजाइन के साथ मिलेगा असली फन, लेकिन कैसी है परफॉरमेंस, जानिये

 

हर बार नया इनोवेशन करके Samsung ने मार्केट में अपनी खास जगह बना ली है और आज भी गैलेक्सी सीरिज का कोई तोड़ मार्केट में नहीं आया है। Samsung का नया Galaxy Z Flip 4 लॉन्च हो चुका है, कंपनी का दावा है कि यह अब पहले से बेहतर हुआ है। यह एक कॉम्पैक्ट फोल्डेबल प्रीमियम स्मार्टफोन है और कई अच्छे फीचर्स से लैस है। Galaxy Z Flip 4 एक स्टाइलिश स्मार्टफोन जोकि यूथ से लेकर बिजनेस क्लास को भी काफी आकर्षित करता है। इस रिपोर्ट में हम Samsung के नए Galaxy Z Flip 4 का रिव्यू कर रहे हैं, एक लंबे समय तक इस फोन को हमने काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। यह एक ऐसा फोन है जिसके बारे में हम आपको बताना चाहते हैं हमें भी यकीन है आप भी इसके बारे में आप भी जानना चाहेंगे। आइये जानते हैं क्या यह वाकई एक दमदार फ्लिप फोन है …

 

डिजाइन और फील

नए Galaxy Z Flip 4 अपने पिछले मॉडल जैसा है,बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। लेकिन पिछले वेरिएंट की तुलना में नए Galaxy Z Flip 4 में ज्यादा शार्प और डिफाइंड एज हैं। फोन का फ्रेम भी अब पॉलिश्ड है, जो पहले मैट फिनिश वाला हुआ करता था। नए डिवाइस का बैक पैनल मैट फिनिश वाला है। मेटल आउटलाइन इसके डिजाइन को प्रीमियम फील देती है। इसके रियर पैनल पर दिया गया कवर डिस्प्ले पहले जैसा ही है। यहां पर मौजूद कैमरा बंप फोन की बॉडी से थोड़ा उठा हुआ है, जिससे फ्लैट सर्फेस पर फोन उतना स्टेबल नहीं रह पाता लेकिन यह आपको परेशान नहीं करेगा। जैसे ही इस फोन को मैंने यूज़ करना शुरू किया इसके आप यूज़ करने लगते हैं आपको इसकी क्वालिटी और डिजाइन इम्प्रेस करता है।

बेहतरीन डिस्प्ले

Samsung Galaxy Z Flip 4 में दो डिसप्ले मिलते हैं। इसे अनफोल्ड करने पर 6.7 इंच की बड़ी स्क्रीन मिलती है। कंपनी ने 1,080 x 2,640 पिक्सेल रेजल्यूशन वाले Dynamic AMOLED 2X का इस्तेमाल किया है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इस फोन में HDR10+ का सपोर्ट मिलता है। इसका व्यूइंग एक्सपीरियंस काफी शानदार है। अनफोल्ड होने पर स्क्रीन बड़ा होता है और इसमें 900 निट्स ब्राइटनेस का सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले काफी अच्छा है और दिन में आसानी से रीड कर सकते हैं और कोई दिक्कत नहीं होती। इस फोन में फोटो देखा और वीडियो देखते समय आपको काफी मज़ा आएगा। इसके अलावा इस फोन में एक छोटी डिस्प्ले मिलती है जोकि कैमरे साथ दिया गया है। यह डिस्प्ले काफी काम की है यह 1.9 इंच की डिस्प्ले जोकि Super AMOLED पैनल के साथ आती है। इस स्क्रीन पर आप कई सारे फीचर्स सेट कर सकते हैं। डिस्प्ले पर बैटरी लेवल, टाइम, डेट के अलावा मैसेज और मेल के भी नोटिफिकेशन आपको मिलते हैं जोकि वाकई सुविधाजनक लगता है।

इतना ही नहीं इस डिस्प्ले पर कॉल का रिसीव करने और कॉल को डिस्कनेक्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। दोनों स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्लस की प्रोटेक्शन है। तेज धूप में भी डिस्प्ले को लेकर कोई समस्या नहीं है। इस फोन में अब टच काफी बेहतर मिलता है। मल्टीटास्किंग के लिए आप फ्लिप स्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए सेटिंग में विकल्प है।

कैमरा परफॉरमेंस

फोटो और वीडियो के लिए फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें प्राइमरी लेंस 12 मेगापिक्सल का है, वहीं दूसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का है। फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फ़ोन में लगे रियर कैमरे काफी शानदार फोटो क्लिक करते हैं और लो लाइट में भी कोई इशू नहीं होता, तस्वीरों में डिटेल्स काफी अच्छी मिलती है। इसके अलावा वीडियो शूटिंग के लिए भी यह फोन काफी बेहत प्रदर्शन करता है। 4K video को आप 60fps मोड पर शूट कर सकते हैं। सेल्फी के लिए भी इसका 10 मेगापिक्सल लेंस बेहतर रहा।

 

परफॉरमेंस और बैटरी लाइफ

Samsung Galaxy Z Flip 4 जितना स्टाइलिश स्मार्टफोन है उतना ही यह परफॉरमेंस के मामले में भी निराश नहीं करता। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 प्रोसेसर दिया है। यह फोन 8 GB+ 128 GB और 8 GB+ 256 GB स्टोरेज के साथ मिलता है। यह फोन Samsung के ONE UI 4.1.1 मिलता है जो कि एंड्रॉयड 12 पर आधारित है। फोन में फ्लेक्स मोड मिलता है जिसकी मदद से आप स्क्रीन के दोनों हिस्सों (फ्लिप के बाद) में मल्टीटास्किंग कर सकेंगे। पीछे की ओर दी गई स्क्रीन पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से विजेट को एड कर सकते हैं। काफी देर इस्तेमाल करने पर भी यह फोन गर्म नहीं होता जोकि एक अच्छी बात है। फ़ोन काफी स्मूथ रहा। डेली यूज़ के लिए और हैवी यूज़ पर भी कहीं भी कोई दिक्कत नहीं हुई

Samsung Galaxy Z Flip 4 में 3700mAh की बैटरी दी गई है जिसके साथ 25W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। फुल चार्ज के बाद एक दिन निकाल आराम से निकाल रही है। फोन को वॉटरप्रूफ के लिए IPX8 की रेटिंग मिली है। यह फोन 30 मिनट में 50% तक चार्ज हो जाता है। काफी यूज़ करने पर भी यह कोई दिक्कत नहीं होने देता और आप घंटो इस यूज़ कर सकते हैं खास बात यह है कि फ्लेक्स मोड में बिल्कुल लैपटॉप स्टाइल में आप अपनी मीटिंग्स कर सकते हैं या ऑनलाइन क्लास भी ले सकते हैं। इसमें लगा स्पीकर साउंड के मामले अच्छा है।


नतीजा

नया Galaxy Z Flip 4 कई मायनों में इनोवेशन के नाम पर बेहतरीन कोशिश है। इसमें स्टाइल के साथ परफॉरमेंस का तड़का लगा है। अगर आप कुछ अलग और नया यूज़ करना चाहते हैं तो आप Samsung के Galaxy Z Flip4 स्मार्टफोन को अपना साथी बना सकते हैं। इसके 8 GB+ 128 GB की कीमत 89,999 रुपये है जबकि 8 GB+ 256 GB की कीमत 94,999 रुपये है।

 

 



Source: Gadgets