65% बिजली की बचत करेंगे Kent के नए BLDC सीलिंग फैन, जानिये फीचर्स

 

प्यूरीफायर ब्रांड केंट (Kent) ने भारत में अपने नए एनर्जी सेविंग BLDC टेक्नोलॉजी वाले सीलिंग फैन लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने Kuhl ब्रैंड नेम के साथ सीलिंग फैन सेगमेंट में कदम रखा है। कंपनी का दावा हहै कि नए फैन बिजली की 65% तक की बचत कर सकते हैं। इस लॉन्च के अवसर पर आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर और फिल्म अभिनेत्री व केंट की ब्रांड एंबेसडर हेमा मालिनी की मौजूद रही । ये नए BLDC सीलिंग फैन 4, 6 और 8 ब्लेड ऑप्शन के साथ आते हैं।

 

kent_fans.jpg

डिजाइन और क्वालिटी के मामले में ये नए फैन काफी स्टाइलिश डिजाइन में हैं और ये आपके घर की खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद कर कर सकते हैं। ये आपको अलग-अलग डिजाइन में मिलेंगे। इन फैन को स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता हैसीलिंग फैन वाई-फाई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल हैं। इसके अलावा एलेक्सा और वॉइस के जरिए भी इन्हें चलाया जा सकता है।इनमें रिवर्स फंक्शन मिलेगा, जिससे रूम में गर्म हवा आती है ये कम शोर करते हुए बढ़िया हवा देने में मदद करते हैं।

kent_new_fan.jpg

केंट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड के सीएमडी डॉ. महेश गुप्ता ने कहा कि यदि देश में चल रहे करीब 120 करोड़ छत पंखे भी परमानेंट मैग्नेट का उपयोग करने वाली ब्रशलेस इलेक्ट्रिक डीसी मोटर (बीएलडीसी) तकनीक में परिवर्तित हो जाते हैं, तो दो लाख करोड़ रुपए तक की बिजली बचाई जा सकती है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि कूल बीएलडीसी पंखों को अत्याधुनिक एआई तकनीक से भी लैस किया गया है। रिमोट कंट्रोल के अलावा वाईफाई व आईओटी फीचर्स से युक्त ये पंखे स्मार्टफोन, एलेक्सा या वॉयस कंट्रोल फीचर्स से भी चलाए जा सकते हैं।

 

मौजूदा पंखा एक पारंपरिक इंडक्शनआधारित मोटर के साथ आता है जो काफी पुरानी तकनीक हो चुकी है और ये बहुत अधिक बिजली की खपत करता है। उल्लेखनीय है कि BLDC पंखों के माध्यम से बचाई गई ऊर्जा भारत में 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता के 40 पावर प्लांट में पैदा होने वाली बिजली को बचाने में मदद कर सकते हैं।



Source: Gadgets