Budget 2023: स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन और कैमरे होंगे सस्ते, सरकार ने किया ऐलान

Budget 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में इस बार स्मार्टफोन प्रोडक्शन के लिए कुछ इनपुट इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है, इस फैंसले से भारत में स्मार्टफोन प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलेगा। वित्त मंत्री ने स्मार्टफोन/मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में घरेलू वैल्यू एडिशन को बढ़ावा देने के लिए कैमरा लेंस और अन्य पार्ट्स, इनपुट इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में राहत देने का प्रस्ताव दिया है।


देश में कस्टम ड्यूटी घटने से ये चीजें होंगी सस्ती

  • LED TV.स्मार्ट टीवी
  • स्मार्टफोन
  • कैमरे/ DSLR कैमरे
  • कैमरे के पार्ट्स

बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्मार्टफोन का का प्रोडक्शन 2014-15 में 5.8 करोड़ यूनिट से बढ़कर पिछले फाईनेंशियल ईयर में 31 करोड़ यूनिट हुआ है।जानकारी के लिए बता दें कि देश में मोबाइल मैनुफैक्चरिंग साल 20 14 में 18,800 करोड़ की थी, जो 2022 में बढ़कर 27,500 करोड़ तक जा पहुंची है।

यह भी पढ़ें: Infinix के अब तक के सबसे पावरफुल लैपटॉप भारत में हुए लॉन्च, फीचर्स कर देंगे हैरान

वित्त मंत्री ने इस बजट में टीवी पैनल के ओपन सेल के पार्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी घटाई है। अब इसे घटाकर 2.5% कर दिया गया है। बजट में भारत सरकार ने 5G सर्विस के लिए देश में 100 लैब सेटअप करने की घोषणा की है।

यानी आसान भाषा में समझें तो Budget 2023 में टीवी और मोबाइल फ़ोन सेक्टर को राहत मिली है, और इसका सीधा फायदा आम जनता को होगा ही। यान अब आपको नया टीवी और मोबाइल फोन खरीदने के जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी।



Source: Gadgets