आपके घर और ऑफिस के लिए Inverter AC क्यों हैं बेस्ट ऑप्शन, जानिए बड़े कारण

Inverter AC: देश में गर्मी धीरे-धीरे तेज हो रही है। बताया जा रहा है कि इस साल भी गर्मी काफी तेज होगी। ऐसे में कई बार पंखे और कूलर से आपका कमरा ठंडा नहीं हो पता। इसके लिए ज़्यादातर लोग अब AC (air conditioner) लेने के बारें में सोचते हैं क्योंकि मार्किट में कुछ एसी कम बजट वाले भी मिल जाते हैं। मार्किट में आपको एडवांस फीचर से लेकर एनर्जी सेविंग रेटिंग तक आपको सब जानकारी मिल जाती है, लेकिन जब बात इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर एसी की हो तो ज़्यादातर लोग इसका असली मतलब या फर्क समझे बिना एसी ख़रीद कर ले आते हैं। अगर आपको भी इन दोनों फीचर के बीच का फर्क नहीं पता तो हमारी ये रिपोर्ट आपके लिए मददगार साबित होगी क्योंकि हम आपको इसमें इन्वर्टर एसी और नॉन-इन्वर्टर एसी के बीच का फर्क बताने जा रहें हैं।


जानिये इन्वर्टर टेक्नोलॉजी के बारे में ?

अगर आप एक नया AC ख़रीदने जा रहे हैं तो यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि इन्वर्टर टेक्नोलॉजी क्या होती है। AC में इन्वर्टर टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक वोल्टेज, करंट और फ्रीक्वेंसी को कंट्रोल करने वाला छोटा सा कंट्रोलर होता है। यह इन्वर्टर AC को कंप्रेसर में पावर की सप्लाई में बदलाव करके कूलिंग या हीटिंग को कंट्रोल करने की सुविधा देता है।


क्षमता में फर्क

इन्वर्टर AC और नॉन-इन्वर्टर AC के बीच काम करने की क्षमता में फर्क होता है। जहां एक तरफ इन्वर्टर AC टेम्परेचर के अनुसार स्पीड बदलता है तो वहीं नॉन-इन्वर्टर AC किसी भी तापमान में एक जैसी स्पीड में रहकर काम करता है और आपके कमरे को ठंडा करता है।


बिजली की होती है बचत

इन दोनों की AC के यूसेज में बिजली के बिल में भी बड़ा फर्क देखने को मिलता है। इन्वर्टर AC कम बिजली का इस्तेमाल करते हुए आपका बिजली बिल कम रखता है तो वहीं नॉन-इन्वर्टर ऐसे किसी ख़ास फीचर से लैस नहीं आता।

इन्वर्टर AC का ऑप्शन सिर्फ Split AC में मिलता है

आपको बता दें कि इन्वर्टर AC का ऑप्शन आपको सिर्फ Split AC में ही मिलता है और यह फीचर आपको Window AC में नहीं मिलेगा। इसके साथ ही नॉन-इन्वर्टर AC की तुलना में इन्वर्टर AC चलते समय काफी कम आवाज़ भी करता है।

यह भी पढ़ें:


कूलिंग और कीमत

खास बात यह है कि नॉन-इन्वर्टर एयर कंडीशनर की तुलना में इन्वर्टर एयर कंडीशनर आपके रूम को जल्दी ठंडा करने में सक्षम होते हैं, लेकिन दोनों की कीमतों में थोड़ा फर्क भी साफ़ देखने को मिलता है।



Source: Gadgets