नया Samsung Galaxy S23 स्मार्टफोन खरीदने से पहले जानिये इसके टॉप फीचर्स, आपकी आंखों को मिलेगी सेफ्टी

Samsung Galaxy S23, एस सीरीज का सबसे कॉम्पैक्ट फोन है। इस फोन को ऐसे यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है जो एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन रखना पसंद करते हैं। साइज़ में यह फोन भले ही छोटा है लेकिन परफॉरमेंस के मामले में बेहद इम्प्रेस भी करता है। हालाकि काफी लोग इस बात से सहमत न हो लेकिन यह सच है। यह फोन अपने पिछले मॉडल Galaxy S22 का ही अपग्रेड वर्जन है। नए Galaxy S23 के 8GB+256GB वेरिएंट की कीमत 79999 रुपये है। अगर आप इस फोन को खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको इस फोन के टॉप फीचर्स से लेकर इसकी परफॉरमेंस के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।


डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी:

Samsung Galaxy S23 का डिजाइन साइज़ इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट ही आपको काफी हद तक Galaxy S21 की तरह लगता है। पिछली सीरीज के मुकाबले डिजाइन में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता,लेकिन इसे फ्रेश लुक देने लिए हल्के बदलाव जरूर किये गये हैं। है। फोन की बॉडी पर Armor एल्यूमीनियम का प्रोटेक्शन है। इसका रियर पैनल फ्लैट है। फोन का डिजाइन साफ़-सुथरा और अप-मार्केट नज़र आता है और इसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है इसका रियर कैमरा मॉड्यूल । रियर पैनल पर नीचे की तरफ Samsung की ब्रांडिंग दी गई है। फोन के टॉप पर एक माइक्रो फोन दिया है जबकि इसके राईट साइड पर वॉल्यूम कीज़ और पावर बटन की सुविधा मिलती है। इसके आलावा लेफ्ट साइड पर कुछ नहीं है जबकि नीचे की तरफ स्पीकर, USB Type C पोर्ट, माइक्रोफ़ोन और एक सिम ट्रे दिया है। फोन का डिजाइन कर्व्ड है जोकि अच्छा नज़र आता है और यहां कोई शिकायत नहीं है।


डिस्प्ले:

Galaxy S23 में 6.1-इंच का FHD+ Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले लगा है जिसका रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले के साथ 1750 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलता है। डिस्प्ले के साथ HDR10+ का भी सपोर्ट है। इस फोन के साथ Eye कंफर्ट शील्ड भी दिया है जो ब्लू लाइट को फिल्टर करता है। इसके चारों तरफ बेहद पतले बेजल्स मिलते हैं।इसमें ऊपर की तरफ सेंटर में पंच-होल कटआउट है, जिसमें सेल्फी कैमरा लगा है। डिस्प्ले बेहद स्मूथ है और इसे यूज़ करने में काफी मज़ा आता है। कलर्स बेहद रिच हैं जिसकी वजह से इस फोन में फोटो देखना, वीडियो देखना और गेम्स खेलते समय मज़ा काफी बढ़ जाता है। इसमें अडैप्टिव ब्राइटनेस, आई कम्फर्ट शील्ड, ऐक्सिडेंटल टच प्रोटेक्शन और टच सेंसिटिविटी जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। डिस्प्ले के मामले में यह फोन आपको निराश होने का मौका नहीं देगा।

कैमरा परफॉरमेंस:

नए Galaxy S23 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन के साथ 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है, जो 1/1.57 इंच के ISOCELL GN3 सेंसर से लैस है। प्राइमरी कैमरे के साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) का सपोर्ट है। सेकेंडरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है जबकि तीसरा कैमरा 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है।फोन में सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे के साथ अल्ट्रा एचडी और रियर कैमरे के साथ 8K तक वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। अगर फोटोग्राफी और वीडियो का शौक रखते हैं तो यह फोन आपके लिए है। फोटो से ली गई तस्वीरें बेहतर डिटेलिंग के साथ और ज्यादा शार्प आती हैं।

कम रोशिनी में भी आप काफी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। नाइट मोड में भी कैमरा अपना काम अच्छे से करता दिखता है। इस फोन से आप 30X जूम तक की फोटो क्लिक कर सकते हैं। 30X जूम का इस्तेमाल दूर की किसी चीज को देखने के लिए कर सकते हैं। Galaxy S23 के कैमरा ऐप में ढेरों फीचर दिए गए हैं। इनमें कई फीचर बड़े काम के हैं। वीडियो की बात करें, तो सैमसंग के इस फ्लैगशिप फोन से आप HD से लेकर 8K तक का वीडियो शूट कर सकते हैं। वीडियो के लिए आपको प्रो वीडियो, स्लो मोशन, सुपर स्लो-मोशन, पोर्ट्रेट वीडियो और डायरेक्टर्स व्यू जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। इस फोन से शूट किए गए वीडियो क्वालिटी के मामले में निराश होने का मौका देते।


प्रोसेसर और परफॉरमेंस:

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में ऑक्टा कोर स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 प्रोसेसर मिलता। यह फोन एंड्रॉयड 12 बेस्ड One UI 4.1 पर कम करता है। फ़ोन की परफॉरमेंस स्मूथ है और मल्टीटास्किंग के दौरान इसमें कोई रुकावट नहीं आती और यह अपना काम काफी अच्छे से करता है। यह स्मार्टफोन IP68 रेटिंग के साथ आता है, यानी यह पानी और धूल से सुरक्षित है। परफॉरमेंस के ममाले में फोन अच्छा जरूर है लेकिन यह थोड़ा गर्म भी होता है। फोन के बॉक्स में एक केबल मिलती है जिसकी मदद से आप फोन को चार्ज कर सकते हैं। लेकिन यह फोन थोड़ा स्लो चार्ज करता है। फोन में 5G, 4G LTE, वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ, एनएफसी और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


नतीजा:

पावर के लिए इस फ़ोन में 3900mAh बैटरी से लैस है, लेकिन फुल चार्ज पर यह एक दिन आराम से निकाल देती है। फोन में Qi वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस पावर शेयर की सुविधा है। इस का डिजाइन और इसकी पावरफुल परफॉरमेंस इम्प्रेस करती है, इसका 120Hz डायनामिक AMOLED डिस्प्ले,बेहतरीन कैमरा सेटअप, प्रीमियम डिज़ाइन। यानी यह छोटे पैकेट में बड़ा धमाका है। यह वाकई प्रीमियम फील भी देता है, और जिस कीमत में यह फोन आता है यह एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है।

यह भी पढ़ें: 895 रुपये में पूरे साल चलेगा Jio का ये नया रिचार्ज प्लान

 



Source: Gadgets