World Backup Day: ये खास स्टोरेज हार्ड ड्राइव आपके Data को रखेंगे सुरक्षित

 

World Backup Day: आज यानी 31मार्च को वर्ल्ड बेकअप डे मनाया जा रहा है। आज के दौर में डेटा हम सब की जरूरत बन गया है, फिर चाहे वो इंटरनेट डेटा हो या फिर आपकी फाइल्स, डाक्यूमेंट्स, फोटो या वीडियो ही क्यों न हो, इन सब डेटा को कैप्चर करने से लेकर सुरक्षित रखने के लिए के एक ऐसे डिवाइस की जरूरत पड़ती है जोकि सालों-साल इन्हें बिना किसी नुकसान के संभाल कर स्टोर कर सके। स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप में SSD स्टोरेज देखने को मिल रही हैं जोकि न सिर्फ फ़ास्ट हैं बल्कि सेफ भी हैं। इतना ही नहीं एक्सटर्नल डिवाइसेस से भी मार्केट भरी पड़ी है।

22TB या इससे भी ज्याद की ड्राइव आपको आसानी से मिल जायेंगी। इन सबक की जरूरत हमें आज के दौर में काफी पड़ती है। ऐसे में वर्ल्ड बैकअप डे के मौके पर हम आपको उन शानदार एक्स्टर्नल hard disk के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और सालों-साल आपका डेटा इनमे सुरक्षित भी रहेगा। इन्हें आप ऑन लाइन या रिटेलर्स से आसानी से खरीद सकते हैं।


My Book:

22TB तक स्टोरेज के साथ यह ड्राइव आपको मिल जायेगी। यह USB 2.0 और USB 3.0 का सपोर्ट करती है। यह हार्ड ड्राइव बैकअप सॉफ्टवेयर से लैस है, जो लैपटॉप या कम्प्यूटर से फाइल्स को ऑटोमैटिक बैकअप करना शुरू कर देता है। साथ ही, इसमें पासवर्ड प्रोटेक्शन और हार्डवेयर एनक्रिप्शन फीचर भी मिलता है। कीमत की बात करें तो आप इसे 15,799 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

SanDisk Extreme:

यह एक पावरफुल और फ़ास्ट ड्राइव है। इसकी शुरुआती कीमत 9,499 रुपये है। कंपनी इस हार्ड ड्राइव के साथ 5 साल की यूनिवर्सल वारंटी ऑफर कर रही है। यह पोर्टेबल SSD 4TB तक स्टोरेज सपोर्ट के साथ उपलब्ध है। इसमें USB Type A का सपोर्ट मिलता है। इस एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव के जरिए आप 1Gbps की स्पीड से डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही, यह IP55 रेटेड है।


Segate Portable (STKM1000400):

यह एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव आपको 1TB तक स्टोरेज में मिल जायेगी । इस हार्ड ***** की कीमत 4,249 रुपये है। यह USB 2.0/USB 3.0 का सपोर्ट मिलता है। आप इसे अपने लैपटॉप और PC से कनेक्ट कर सकते हैं। यह ड्राइव 5400 RPM का सपोर्ट देती है। इस हार्ड ड्राइव पर कंपनी 3 साल तक के लिए डेटा रिकवरी ऑफर करती है।


My Passport:

इस हार्ड ड्राइव का साइज़ इसका प्लौस पॉइंट है और इसे आप आसानी से अपने साथ कैरी कर सकते हैं। इसकी कीमत 9,874 रुपये है। यह हार्ड ड्राइव Windows और Mac दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। इस hard disk में 5TB तक स्टोरेज मिलता है। यह हार्ड ड्राइव USB 1.1 सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही, इसमें पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर भी मिलता है।



Source: Gadgets