Twitter पॉलिसी का उल्लंघन करने पर लिया जाएगा एक्शन, ट्वीट्स की विज़िबिलिटी पर लगेगा प्रतिबंध

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले और पसंद किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। दुनियाभर मणि बड़ी संख्या में लोग ट्विटर इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं, ट्विटर भी दुनियाभर में काफी ज़्यादा है। ट्विटर के इसी प्रभाव को देखते हुए दुनियाभर के राजनेता, सेलेब्स, खिलाड़ी और दूसरे पॉपुलर लोग भी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और अपने विचार रखने के साथ ही कई चीज़ों का प्रमोशन भी करते हैं। हालांकि ट्विटर पर कई यूज़र्स ऐसे भी होते हैं जो ट्वीट करने से पहले सोचते नहीं हैं और कुछ भी ट्वीट कर देते हैं। कई बार उनके ट्वीट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉलिसी के खिलाफ होते हैं। ऐसे में अब उन यूज़र्स और उनके ट्वीट्स के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

ट्वीट्स की विज़िबिलिटी पर लगेगा प्रतिबंध

एलन मस्क (Elon Musk) ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ट्विटर खरीद लिया था। ट्विटर को खरीदने के लिए एलन को 44 बिलियन डॉलर्स खर्च करने पड़े थे। ट्विटर खरीदने के बाद एलन ने कहा था कि उनकी लीडरशिप में ट्विटर पर ‘फ्रीडम ऑफ स्पीच’ का। हालांकि इससे हेट स्पीच के मामलों में काफी इजाफा देखने को मिला। इनमें कई ट्वीट्स सोशल मीडिया की पॉलिसी के खिलाफ होते हैं। ऐसे में ट्विटर ने उनके खिलाफ एक्शन लेने का फैसला लिया है।

हाल ही में कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई कि जो ट्वीट्स ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन करेंगे उनकी विज़िबिलिटी प्रतिबंधित होगी। ऐसे में उन ट्वीट्स को न के बराबार लोग ही देख पाएंगे और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का माहौल ख़राब नहीं होगा।

silhouette_of_users_using_twitter.jpg

यह भी पढ़ें- Twitter पर यूज़र्स की सेफ्टी बढ़ाने के लिए Elon Musk का बड़ा फैसला, साथ ही किया चौंका देने वाला खुलासा

यूज़र्स को सेफ रखना है ज़रूरी

ट्विटर की तरफ से जानकारी देते हुए बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूज़र्स को पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले ट्वीट्स से सेफ रखना ज़रूरी है। यूज़र्स को ‘फ्रीडम ऑफ स्पीच’ का अधिकार मिलेगा, पर नकारात्मकता फैलाने पर उन्हें ‘फ्रीडम ऑफ रीच’ का अधिकार नहीं मिलेगा। फ्रीडम ऑफ रीच, यानी कि ट्वीट्स की पहुंच में आज़ादी। ट्विटर पॉलिसी का उल्लंघन करने वालों के ट्वीट्स की पहुंच बहुत कम होगी, जिससे यूज़र्स को इनसे दूर रखा जा सके।

यह भी पढ़ें- Twitter पर आज से मिलेगा नया फीचर, अब 10 हज़ार अक्षरों में कर सकेंगे ट्वीट्स



Source: Mobile Apps News