Mobile New Rule: बिना हेडफोन मोबाइल का किया इस्तेमाल तो लगेगा 5000 रुपये का जुर्माना

Mobile New Rule: जब से फ्री इंटरनेट डेटा की शुरुआत हुई है तब से लोगों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल बेतहाशा बढ़ गया है। हर कोई हर तरफ बस मोबाइल फोन में ही व्यस्त रहता है। बस हो या मेट्रो में भी सफ़र के दौरान लगभग सभी लोग अक्सर मोबाइल फोन में व्यस्त होते हैं, अब यहां तक तो ठीक है लेकिन काफी लोग ऐसे भी हैं जोकि पब्लिक प्लेस, बस और ट्रेन में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही तेज आवाज में गाने सुनते हैं,वीडियो भी देखते हैं और तेज आवाज में फोन पर बात करते हैं जिसकी वजह से अन्य लोगों असुविधा होती है।

ऐसे लोगों के लिए मोबाइल इस्तेमाल को लेकर नया नियम आया है, जिसमें अगर आप बस में, ट्रेन में, या अन्य पब्लिक प्लेस में फोन पर तेज आवाज में बात करते हैं या बिना हेडफोन के वीडियो देखते हैं तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। इतना ही नहीं 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है।

 


मुंबई में लागू हुआ नया नियम:

इस नए नियम को फिलहाल (New Mobile Rule) को बेस्ट (BEST) यानी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने लागू कर दिया है। नियम के मुताबिक बस में बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर पावंदी लगाई गई है और नियम तोड़ने पर 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती BEST ने को मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या गाने बजाने पर इस हफ्ते से बैन लगा दिया है। इस संबंध में 25 अप्रैल को अधिसूचना जारी की गई थी। नए नियम के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बसों में नोटिफिकेशन चिपकाने का काम शुरू हो गया है। नया नियम मुंबई और पड़ोसी शहरों के बस यात्रियों पर लागू होगा।


क्यों लाया गया नया नियम:

मोबाइल फोन को लेकर इस नए नियम लाने के पीछे सबसे बड़ी वजह की न्वॉइज पॉल्युशन का होना है। इसके साथ ही बस यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए नया नियम लाया गया है। नए सर्कुलर के मुताबिक, डेसीबल स्तर के शोर को कम रखने के लिए नया नियम लाया गया है। ऐसे में किसी भी बस यात्री को फोन पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं होगी। अगर कोई मोबाइल पर म्यूजिक सुनना चाहता है या वीडियो देखना चाहता तो उसे हेडफोन का इस्मेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें: One plus से लेकर Acer ने पेश किये नए प्रोडक्ट्स



Source: Gadgets