जब खरीदना हो एक किफायती सीलिंग फैन तो इन बातों का रखें ध्यान, बिजली की होगी 50% बचत


Buying A Ceiling Fan:
गर्मी का मौसम चल रहा है, फ़िलहाल तो यह कभी ठंडा कभी गर्म हो जाता है,ऐसे में सीलिंग फैन की बिक्री भी तेजी से बढ़ जाती है। कुछ साल पहले तक पंखे सिंपल डिजाइन में आते थे, लेकिन बदलते समय को देखते हुए कंपनियों ने सीलिंग फैन सेगमेंट में इतनी सारी वैरायटी शामिल कर दी हैं कि अब ग्राहकों के पास ढेरों ऑप्शन आ गये हैं। और जब इतने ऑप्शन बाजार में मौजूद हैं तो ग्राहकों के मन में अक्सर ये बात जरूर आती है कि कौन सा सीलिंग फैन ज्यादा बेस्ट है? यहां हम आपको आपके कमरे के हिसाब से बेस्ट सीलिंग फैन चुनने में मदद कर रहे हैं.. हम यहां बता रहे हैं कि कैसे आप एक बेस्ट फैन चुन सकते हैं।


सही साइज़ है जरूरी:

हर घर में प्रत्येक कमरे का साइज़ छोटा-बड़ा होता है, ऐसे में अगर आप अपने कमरे के के साइज़ के हिसाब से फैन लेंगे तो आपको सही और पर्याप्त हवा मिलेगी। इसलिए अक्सर कहा जाता है कि सीलिंग फैन रूम के हिसाब से खरीदना चाहिए। अगर आपने एक बड़े साइज़ के रूम के लिए छोटा फैन लिया तो आपको उचित हवा नहीं मिल पाएगी।


जैसा कमरा वैसा फैन:

आजकल बाजार में मेटल,वुड और प्लास्टिक में उपलब्ध हैं, साथ ही आजकल डिजाइनर फैन्स भी खूब उपलब्ध हैं.. जिन्हें आप अपने कमरे के हिसाब से चुन सकते हैं। यानी आप अपने कमरे के डेकोर के हिसाब से फैन के कलर और स्टाइल को चुन सकते हैं।


एनर्जी सेविंग:

गर्मी में फैन पूरा दिन चलते हैं। अगर आपको यह डर सता रहा है कि बिजली का बिल कहीं ज्यादा न आ जाए तो आपको ऐसे कम वाट वाले फैन लेने की जरूरत है। उदाहरण ओरिएंट इलेक्ट्रिक के 32W इको सीरीज सीलिंग पंखे हैं जो बिजली की खपत में 50% से अधिक की कटौती करते हैं। जबकि BEE स्टार रेटेड पंखे भी हैं जो कम ऊर्जा की खपत करते हैं।


BLDC मोटर:

सीलिंग फैन खरीदते समय कभी भी मोटर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। एक अच्छी, तकनीकी रूप से उन्नत मोटर सुचारू, नीरव संचालन और इष्टतम वायु संचलन के लिए जिम्मेदार होगी। ओरिएंट इलेक्ट्रिक ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर प्लेटफॉर्म (बीएलडीसी) पर बने पंखों की ईको-सीरीज रेंज की पेशकश करता है। परमानेंट मैगनेट रोटर, इलेक्ट्रॉनिक कम्यूटेशन और सभी गति पर निरंतर टॉर्क शून्य विद्युत शोर के अतिरिक्त लाभ के साथ ओरिएंट की BLDC मोटर को विजेता बनाता है। बीएलडीसी पंखे अत्यधिक ऊर्जा कुशल हैं और सामान्य पंखों की तुलना में 50% कम ऊर्जा की खपत करते हैं।

यह भी पढ़ें: 8GB RAM वाले ये हैं टॉप 5 स्मार्टफोन



Source: Gadgets