अब Aadhaar Number से भी भेज सकेंगे पैसे, जानिए कैसे होगा पूरा काम

नई दिल्ली। आज कल लोग किसी को भी पैसे भेजने के लिए ऑनलाइन ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल फोन और UPI एड्रेस की जरूरत होती है, लेकिन अगर आपके पास फोन और यूपीआई एड्रेस नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने आधार नंबर से भी पैसे भेज सकेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे सिर्फ आधार नंबर का इस्तेमाल कर किसी को भी पैसे भेज सकेंगे।

UIDAI ने दी जानकारी
UIDAI के मुताबिक अब BHIM यूजर आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके ऐसे लोगों को पैसे भेज सकेंगे जिनके पास फोन या यूपीआई एड्रेस नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने खुलासा किया है कि जो लोग भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करते हैं, वे बिना फोन या यूपीआई एड्रेस वाले प्राप्तकर्ताओं को आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं। बताया गया कि यूजर जल्द ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

BHIM ऐप दे रहा है सुविधा
बता दें कि भीम एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट इंटरफ़ेस है, जो यूजर को मोबाइल नंबर या नाम का उपयोग करके रियल टाइम फंड ट्रांसफर की अनुमति देता है। UIDAI के अनुसार, BHIM में लाभार्थी के एड्रेस में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प दिखाई देता है। बताया गया कि आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए यूजर को 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा और वेरिफाई बटन दबाना होगा।

यह भी पढ़ें: आज सत्य, न्याय और अहिंसा की जीत हुई, कृषि कानून वापस वापस होने पर बोलीं सोनिया गांधी

इस बटन पर क्लिक करने के बाद सिस्टम आधार लिंकिंग को वेरिफाई करेगा और लाभार्थी के एड्रेस को पॉप्युलेट करेगा और उपयोगकर्ता यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेगा। यूआईडीएआई के अनुसार डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। खास बात यह है कि अगर आपका एक से अधिक बैंक में खाते हैं और सभी आधार से जुड़ें हैं तो यूजर सभी खातों का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।



Source: Gadgets